गुरूद्वारा साहिब में लगी रहस्यमयी आग, पावन श्री गुरू ग्रंथ साहिब भी आए चपेट में


गुरूद्वारा साहिब का बाहरी दृश्य, अंदर दुखद दुर्घटना के उपरांत जली हुई पालकी साहिब। छाया : कामरेड

लुधियाना- गुरदासपुर : सीमावर्ती जिले गुरदासपुर के गांव जोगोवाल बेदिया में स्थित गुरूद्वारा साहिब में आज सुबह-सवेरे रहस्यमयी हालत में आग लग गई। इस दौरान श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी के स्वरूप अग्नि भेंट हो गए। आग का पता लगते ही स्थानीय लोगों ने काफी जदोजहद के उपरांत आग पर काबू पाया।

जानकारी के मुताबिक  कलानोर ब्लाक के गांव जोगोवाल बेदिया में स्थित श्री गुरुद्वारा साहिब में आग लगी, जिससे आग की चपेट में श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का पावन सरूप आने को लेकर इस दुखदाई घटना पर पूरे इलाके में शोक  की लहर फैल गई। वहीँ पुलिस की तरफ से मौके पर पहुंच मामले की तफतीश की जा रही है। वहीं शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अधिकारियों की तरफ से भी मौके पर पहुंचकर जाँच की जा रही है।

कस्बा कलानौर के नजदीक गांव जोगोवाल बेदिया में के वासियों रणजीत सिंह व बचित्र सिंह  ने बताया कि आज सुबह कुछ गांव के लोगों ने देखा कि गांव में ही स्थित गुरुद्वारा साहिब से धुआँ निकल रहा था और जब अंदर जा कर देखा तो भयानक आग लगी हुई थी।

वहीँ स्थानिक गुरुद्वारा कमेटी और गांव वासियों ने बताया कि आग बिजली के शार्ट सर्कट की वजह से लगी और इस आग की लपटों में गुरुद्वारा साहिब में सुशोभित श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का पावन सवरूप भी चपेट में आ गया। इसके साथ ही वहां गुरुद्वारा में रखे काफी रुमाला साहिब और अन्य धार्मिक सामान जल कर राख हो गया। वहीँ इस घटना के बाद पुरे इलाके में दु:ख की लहर पायी जा रही है।

वही स्थानीय गुरुद्वारा कमेटी की तरफ से इस दुखदाई घटना की जानकारी पुलिस और शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को भी दी गई। जिसके चलते पुलिस की तरफ से इस घटना की जाँच की जा रही है । एसएचओ राजबीर सिंह का कहना है कि यह हादसा शार्ट सर्किट की वजह से हुआ हो सकता है। वही शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अधकारी भी मोके पर पोहचे और उनकी तरफ से धार्मिक मर्यादा के अनुसार अपनी करवाई की जा रही है।

– सुनीलराय कामरेड