अजनाला के नजदीक श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी, दोषी काबू, इलाके में तनाव


लुधियाना-अजनाला : पंजाब की तहसील अजनाला के गांव मंदूसांगा में एक शरारती तत्व द्वारा आज श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी के 12 पावन अंगों को फाड़कर बेअदबी की गई, जिसे जांच के उपरांत काबू किए जाने पर रोष स्वरूप उपस्थित संगत ने पुलिस और गुरूद्वारा साहिब की प्रबंधक कमेटी के सामने जमकर धुनाई की। जबकि आरोपी को बचाने के चक्कर में कई पुलिस मुलाजिमों के जख्मी हो जाने की खबर है।

उधर श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन सिंह ने इस घटना की निंदा करते हुए दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने की मांग की है। पुलिस ने गुनाहगार पर मामला दर्ज करके अदालत से दो दिन का पुलिस रिमांड हासिल कर लिया। जिक्रयोग है कि गांववासियों द्वारा सीसीटीवी कैमरों की फोटोज के प्राप्ति के उपरांत बेअदबी करने वाले नौजवान की शिनाख्त होने के पश्चात पुलिस ने गुनाहगार शख्स को गिरफतार करके मुकदमा दर्ज किया है।

जानकारी के अनुसार गांव मंदूसांगा के गुरूद्वारा मनसा पूर्ण साहिब में हुई श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी करने वाले शख्स की पहचान रंजीत मसीह के रूप में हुई है। थाना रामदास की पुलिस ने तत्पर कार्यवाही करते हुए जांच के उपरांत आरोपी को जडूशियल मजिस्ट्रेट की अदालत में देर शाम पेश किया गया जहां रंजीत मसीह को पूछताछ के लिए दो दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया। दोषी को काबू किए जाने के बाद गुस्से में आई संगत ने उस पर हमला भी किया, जिस दौरान कई पुलिस मुलाजिमों के जख्मी हो जाने की भी खबर है।

अजनाला के तलवंडी भगवा स्थित गुरूद्वारा साहिब में ग्रंथी की सेवा निभा रहे भूपिंद्र सिंह ने पुलिस को बताया कि उसने श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी के सुखासन के वक्त देखा कि गुरू ग्रंथ सािहब जी के 12 अंग फटे हुए है। इसके पश्चात तुरंत मामला गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी, इलाके के प्रतिष्ठित लोगों और पुलिस को सूचित किया गया। पुलिस ने गुरूद्वारे में लगे सीसीटीवी कैमरों की फोटोज में पता लगाया कि करीब साढ़े गयारह बजे एक शख्स गुरूद्वारे के अंदर दाखिल होकर गुरू ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी कर रहा है।

पुलिस के मुताबिक बेअदबी करने वाला शख्स रंजीत मसीह उसी गांव का रहने वाला है। पुलिस ने रिमांड के उपरांत उसे कड़ी सुरक्षा में अज्ञात स्थान पर ले जाया गया। हालांकि उपस्थित संगत पुलिस से आरोपी को उनके हवाले करने की मांग कर रहे थे, जिस कारण कई पुलिस अधिकारियों के साथ भी संगत ने रोषपूर्ण बदसलूकी की। अमृतसर जिला देहात के एसएसपी परमपाल सिहं के मुताबिक गुनाहगार शख्स से शक्ति के साथ पूछताछ की जा रही है ताकि बदसलूकी करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जा सकें।

 – सुनीलराय कामरेड