युवाओं को रोजगार पहली प्राथमिकता: डॉ. जसवन्त सिंह


बहरोड़ : युवाओं को रोजगार मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की पहली प्राथमिकता है। युवाओं को रोजगार के लिए नए-नए कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है उनका मंत्रालय प्रदेश के युवाओं को रोजगार के लिए अव्वल रहेगा।

प्रदेश के श्रम रोजगार एवं कौशल मंत्री डॉ. जसवनतसिंह यादव बुधवार को बहरोड़ में राजकीय स्कूल खेल मैदान में आयोजित रोजगार मेले का द्वीप प्रज्ज्वलित करने के बाद उपस्थित युवाओं को सम्बोधित कर रहे थे। श्रम रोजगार मंत्री डॉ. जसवन्तसिंह ने कहा कि युवा अपने आप को इस लायक बनाए कि किसी कम्पनी या संस्थान में नौकरी मांगने की बजाय कम्पनियां प्रतिभा को स्वयं खोजने आए। उन्होंने कहा कि उनके मंत्री बनने से पूर्व नीमराना सहित क्षेत्र की कम्पनियों में युवाओं को नौकरी के लिए धक्के खाने पड़ते थे, वहीं आज क्षेत्र की ही नहीं देश की नामी कम्पनियां स्वयं चलकर बहरोड़ में रोजगार देने के लिए आना पड़ा है। इससे पूर्व श्रम एवं रोजगार मंत्री ने कार्यक्रम की सुबह दस बजे विधिवत द्वीप प्रज्ज्वलित कर शुरूवात की।

भारी संख्या में पंहुचे युवा एवं महिलाएं : कस्बे के स्कूल खेल मैदान में आयोजित रोजगार मेले में बहरोड़,नीमराना, मुण्डावर सहित जिले के युवाओं के साथ ही आसपास के जिलों जयपुर, झुन्झुनूं, सीकर, भरतपुर एवं हरियाणा के युवाओं ने भी नौकरी की आशा में अपने कागजात कम्पनियों की स्टालों पर जमा करवाए। इस दौरान महिलाओं की भी भारी संख्या रही सुबह आठ बजे से ही प्रार्थियों की भीड़ मैदान पर लगाना शुरू हो गई थी जो दोपहर 11 बजे तक भारी भारी भीड़ के रूप में जमा हो गई। भाजपा के जिला महामंत्री देवेन्द्र यादव ने बताया कि इस दौरान करीब 40 हजार लोगों ने रोजगार मेले में पहुंचे। वहीं जिला रोजगार विभाग के अनुसार 25 हजार युवाओं ने फार्म खरीदे गए।

बड़ी कम्पनियों ने लिया भाग : रोजगार मेले में देश की बड़ी कम्पनी होण्डा कार, होण्डा मोटरसाइकिल, हीरो मोटो कार्प, मुंजाल ऑटो, डाइकिन,ओरियन्ट क्राफ्ट, श्रीराम पिस्टन, ग्रीनलेम, गिन्नी इन्टरनैशनल, वीवो मोबाइल,माईक्रोमैक्स सहित करीब सौ कम्पनियां रोजगार मेले में पंहुची ओर खुल्ली भर्ती के रूप में जरूरत के अनुसार युवाओं की भर्ती की।

युवाओं में नौकरी पाने का रहा जुनून : रोजगार मेले में पहुंचे युवाओं में अपने कार्य के प्रति गम्भीरता दिखी ओर अधिकतर ने एक से अधिक कम्पनियों में अपने बॉयोडाटा लगाए ओर सभी में बार-बार घूमकर बार-बार नई जानकारी प्राप्त करते दिखे। इस दौरान बिना मेले में पुलिस बल की काई अधिक व्यवस्था नहीं की गई थी। इसके बाद भी सब शान्तिपूर्वक निपट गया शाम 4 बजे रोजगार ेले के समाप्ति की घोषणा कर दी गई।

ये रहे मौजूद : रोजगार मेले में सीनियर आईएएस अधिकारी एवं कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति कृष्ण कुणाल, जिला कलेक्टर मुक्तानन्द अग्रवाल, डॉ. जसवन्तसिंह के पुत्र युवा नेता मोहित यादव,जिला महामन्त्री देवेन्द्र यादव,बर्डोद मण्डल अध्यक्ष राजु सेठ,बहरोड अध्यक्ष रामनरेश यादव, मांजरी कलां अध्यक्ष अश्वनी टाईगर, अलवर डेयरी अध्यक्ष बन्नाराम मीणा, जिला पार्षद देशराज खरेरा, किशनगढ़ बास उपप्रधान किशनगुप्ता, एसडीएम सुरेश यादव, डीएसपी परमालसिंह गुर्जर,बीडीओ शीशराम यादव सहित भाजपा पदाधिकारी एवं प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

– वीरेन्द्र यादव