रोजगार के लिए Centralized placement agency का होगा गठन : माहेश्वरी


जयपुर : किरण माहेश्वरी ने कहा कि राजस्थान के इंजीनियरिंग कॉलेजों के छात्रों के नियोजन एवं स्थानीय उद्योगों की मांग के अनुसार रोजगार उपलब्ध कराने के लिए Centralized Placement Agency बनाई जाएगी।

राजस्थान की उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी ने आज यहां तकनीकी शिक्षा की समीक्षा बैठक में बोल रही थी। उन्होंने बताया कि एजेंसी स्थानीय आवश्यकता के अनुसार उद्योगों के साथ सामंजस्य स्थापित कर स्थानीय छात्रों को रोजगार उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि तकनीकी विश्वविद्यालय, कोटा के अधीन इस सेंट्रलाइज प्लेसमेंट एजेंसी की नोडल एजेंसी सीईजी रहेगी और इसका केंद्र जयपुर रहेगा।

उन्होंने ये भी बताया कि रोजगार के लिए छात्र बड़ी कंपनियों का इंतजार नहीं करे और स्थानीय स्तर के उद्योगों से जुड़कर आत्मनिर्भर बने, यही सरकार की मंशा है। उन्होंने कहा कि एंजेसी स्थानीय स्तर की इंडस्ट्री से तालमेल कर स्थानीय और योज्ञ युवाओं को रोजगार मुहैया कराने का प्रयास करेगा।

उन्होंने कहा कि इंजीनियरिंग कॉलेजों में जल्द ही ऐसे रोजगारपरक Courses और Skills Development के Courses भी चलाए जाएंगे जिनसे पढ़ाई छोड़ चुके युवाओं को भी रोजगार मिल सके। उन्होंने कहा कि इंजीनियरिंग कर रहे छात्रों को Special Skill Development Courses के लिए प्रशिक्षण देने के भी प्रसास किए जाएंगे।