फलहारी बाबा का कक्ष सील, पुलिस छानबीन शुरू, होगी पूछताछ


जयपुर : राजस्थान में अलवर जिले की अरावली थाना पुलिस ने स्थानीय प्रपनाचार्य फलहारी महाराज (70) के खिलाफ कथित यौन शोषण के एक मामले में पीडि़ता का बयान दर्ज करने के बाद मौका मुआयना कर छानबीन शुरू कर दी है। बिलासपुर (छतीसगढ़) की एक महिला ने स्थानीय प्रपनाचार्य फलहारी महाराज के खिलाफ शिकायत दर्ज कराते हुए उनपर यौन शोषण का आरोप लगाया है।

अलवर के पुलिस अधीक्षक राहुल प्रकाश ने आज बताया कि पीडि़ता का बयान दर्ज कर घटना स्थल की छानबीन की कार्रवाई की जा रही है। पीडि़ता अपने परिजन के साथ कल अलवर पहुंची थी। इधर अरावली थानाधिकारी एच आर मीणा ने बताया कि पुलिस अभी तक आरोपी बाबा के बयान लेने अस्पताल नहीं गयी है। पीडि़ता के बयान और मौका मुआयना तथा छानबीन के बाद आरोपी से पूछताछ की कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस ने आश्रम स्थित आरोपी के कक्ष को सील कर दिया है। उन्होंने बताया कि पुलिस कार्रवाई का किसी ने कोई विरोध नहीं किया। इस मामले में प्राथमिकी दर्ज होने के बाद से फलहारी महाराज अलवर के एक निजी अस्पताल में भर्ती है। अस्पताल के नजदीक एहतियात के तौर पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।

गौरतलब है कि बिलासपुर की इक्कीस वर्षीय विधि छात्रा ने बिलासपुर थाने में फलहारी महाराज के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी है। बिलासपुर पुलिस ने जीरो रिपोर्ट दर्ज कर उसे अरावली थाने को भेजा है। अरावली थाने ने इस संबंध में भारतीय दंड संहिता की धारा 376 च के तहत मामला दर्ज कर लिया है।