यौन उत्पीड़न की शिकायत के लिए स्कूलों में पोस्को बॉक्स लगाने के किया निर्देश


केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE ) ने स्कूली छात्र सेक्सुअल हरासमेंट (यौन उत्पीड़न) की शिकायत के लिए स्कूलों में पोस्को बॉक्स लगाने के निर्देश जारी किए है।

 CBSE ने सभी स्कूलों को पत्र लिख कर कहा है कि स्कूलों में पोस्को बॉक्स स्थापित करें। अधिकतर यौन उत्पीड़न की शिकायत मौखिक या लिखित में सीधे संस्था प्रधान को करने से विद्यार्थी कतराते हैं। विद्यार्थी अभिभावकों से भी यौन उत्पीड़न की शिकायत नहीं कर पाते।

स्कूल प्रमुखों को भेजे पत्र में यौन उत्पीडऩ के पोस्को बॉक्स की जानकारी सभी विद्यार्थियों को देने के निर्देश दिए गए है ताकि बच्चे यौन उत्पीडऩ की शिकायत बेहिचक कर सके। जो बच्चे सेक्सुअल हरासमेंट की शिकायत स्कूल, घर, बाहर, अभिभावक या अध्यापकों को नहीं कर पाते है तो वह सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर पोस्को बॉक्स में शिकायत कर सकते हैं।

इस बॉक्स पर की गई शिकायत पर नेशनल कमीशन ऑफ चाइल्ड राइट सीधी कार्रवाई करेगा और बच्चे का नाम भी गुप्त रखा जाएगा। इस संबंध में विद्यालय प्रशासन को अभिभावक-अध्यापक बैठक में भी जानकारी देने को कहा गया है एवं विद्यालय के नोटिस बोर्ड पर भी इसकी सूचना लगानी होगी। स्कूल की दीवारों एवं मैगजीन में भी इस का जिक्र करना होगा। प्रार्थना सभा में भी इस बारे में विद्यार्थियों को जागरूक करना चाहिए।