शहरी जन कल्याण योजना के तहत पट्टा वितरण का शुभारंभ


जयपुर : राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने गत दस मई से शुरू हुए मुख्यमंत्री शहरी जनकल्याण योजना शिविरों के तहत जयपुर जिले के बिशनगढ़ से प्रदेश में पट्टा वितरण का आज शुभारम्भ किया। इस अवसर पर श्रीमती राजे ने जिले की शाहपुरा नगर पालिका क्षेत्र के ज्ञारह लाभार्थियों को पट्टे सौंपकर अभियान की शुरुआत की। उल्लेखनीय है कि नगरीय निकायों से जुड़ी आमजन की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए मुख्यमंत्री शहरी जनकल्याण योजना के तहत आगामी दस जुलाई तक प्रदेश में शिविर आयोजित किए जायेंगे।

इनमें कृषि एवं सिवायचक भूमि पर बसी कॉलोनियों का नियमन, स्टेट ग्रांट एक्ट के पट्टे जारी करने, खांचा भूमि का आवंटन, निकायों के द्वारा नीलाम अथवा आवंटित भूखण्डों के बढ़े हुए क्षेत्रफल का नियमन, नक्शों का अनुमोदन, 31 दिसम्बर 2015 से पूर्व 90 वर्ग मीटर तक के भूखण्डों पर बिना सेटबैक के बने आवासों का नियमन, भूखण्डों का पुनर्गठन एवं उप विभाजन तथा भवन निर्माण अनुमति, बकाया लीज व नगरीय विकास कर की ब्याज राशि में छूट देकर वसूली तथा सिवायचक भूमि के नगरीय निकायों को हस्तांतरण के कार्य किए जा रहे हैं।

इसी तरह इन शिविरों में सीलिंग अधिनियम एवं कस्टोडियन भूमि से प्रभावित योजनाओं में नियमन, आवासन मण्डल, पीडब्ल्यूडी, जल संसाधन एवं नगरीय निकायों द्वारा अवाप्त भूमि में बने आवासों का नियमन, ईडब्ल्यूएस एवं एलआईजी तथा 60 वर्ग मी. से छोटे भूखण्डों व आवासों के नियमन जैसे कार्य किए जा रहे हैं। इसके अलावा इस दौरान गाडिय़ा लौहार एवं घुमन्तु जातियों को 50 वर्ग गज भूमि का नि:शुल्क आवंटन का कार्य भी किया जाएगा।

– वार्ता