राजस्थान में 50 से अधिक खुलेंगे Mini Market : अजय


जयपुर : राजस्थान के सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने कहा कि प्रदेश में किसानों और ग्रामीणों को स्थानीय स्तर पर सुविधाएं और सेवाएं उपलब्ध कराने के लिये Mini market खोली जाएगी ।

राजस्थान के सहकारिता मंत्री ने बताया कि Make in Rajasthan को बढ़ावा देने के तहत खोले जा रहे इन Mini markets के लिए राज्य सरकार ने सहकार संग व्यापार योजना को सहमति प्रदान कर दी है जिसके प्रथम चरण में 50 Mini market खोले जा रहे हैं।

अजय सिंह ने कहा कि सहकारिता के इस प्रयास से स्थानीय स्तर पर उच्च गुणवत्ता की वस्तुएं न्यूनतम दरों पर उपलब्ध होंगी इससे ग्रामीण परिवेश में जीवन स्तर बढेगा एवं स्थानीय रोजगार का सृजन होगा।

अजय सिंह ने ये बताया कि योजना के क्रियान्वयन के लिये ICDP परियोजना के तहत प्रदेश के 3 जिलों सीकर, जालौर एवं बांसवाडा जिलों में प्रायोगिक तौर पर 5-5 समितियों का चयन कर Mini markets हेतु Complex निर्माण करवाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

अजय सिंह ने कहा कि योजना के तहत पंचायत समिति स्तर पर चयनित ग्राम सेवा सहकारी समितियों में खुलने वाले इन Mini markets राजस्थान एवं भारत में बने उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। Mini market में Mini super market , Utility shop, खाद-बीज, Pasteiside Shop, Medical Shop, Dairy Parlor एवं Ice Cream Shop तथा ई-मित्र शॉप जैसी सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

उन्होंने बताया कि योजना के माध्यम से गांव में किसानों को खेती एवं घरेलू आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए उच्च गुणवत्ता की आवश्यक वस्तुएं गांव स्तर पर उपलब्ध कराने का प्रयास होगा। इसके लिए ग्राम सेवा सहकारी समितियां एवं क्रय-विक्रय सहकारी समितियों को माध्यम बनाया गया है।

इन समितियों के स्तर पर मिनी बाजार को सहकारी सुविधा केन्द, के रूप में विकसित किया जाएगा। गांवों में घरेलू आवश्यक सामान उचित दरों पर उपलब्ध कराने के लिए ग्राम सेवा सहकारी समिति स्तर पर Mini super market खोला जाएगा, जिनको उपभोक्ता संघ जिला उपभोक्ता भण्डार द्वारा उचित मूल्य पर उच्च क्वालिटी की वस्तुएं सप्लाई की जाएंगी।

उन्होंने बताया कि ग्रामीणों को बिजली, नल एवं निर्माण से संबंधित आवश्यक सामान यथा- बल्ब, Tubelight, नल फिटिंग , सेनेटरी, सीमेंट आदि आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता हेतु यूटीलिटी शॉप ग्राम सेवा सहकारी समिति पर संचालित होगी। इन वस्तुओं को सीधे कम्पनी से मंगवाया जाएगा और इसके लिए राज्यस्तरीय एजेन्सी उपभोक्ता संघ के माध्यम से कम दरों पर सामान ग्राम सेवा सहकारी समितियों को उपलब्ध करायेगा। इसी तरह किसानों के लिए खाद-बीज की सुविधा भी उपलब्ध हो, इसके लिए खाद-बीज, Pasteiside Shop, की भी व्यवस्था होगी और यह सामान राजफैड द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र वाली समितियों एवं गांव के बड़े होने की स्थिति में Medical Shop भी होगी, जिनकी दवाओं की व्यवस्था उपभोक्ता संघ जिला उपभोक्ता भण्डार करेगा।

वर्तमान में Dairy products एवं Ice Cream की मांग को देखते हुए Dairy Parlor एवं Ice Cream shop की व्यवस्था होगी।