राजस्थान के राजसमंद और माउंट आबू भी बाढ़ की चपेट में


राजस्थान में आई बाढ़ से अब तक 7 लोगों की मौत हो गयी है। राजस्थान में लगातार हो रही बारिश के कारण 2 और जिले राजसमंद और माउंट आबू भी बाढ़ की चपेट में आने से कई जगह हालात बिगड़ गये है।

राजस्थान के गत 4 दिनों से पाली, सिरोही, जालौर, बाड़मेर, जोधपुर और उदयपुर में मेघ जमकर बरस रहे हैं। वहीं बांसवाड़ा में भी देर रात से ही लगातार बारिश हो रही है। यहां हालत इतने गंभीर है कि दो पुल के टूटने का खतरा बना हुआ है। इसके साथ प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ की चपेट में है। जिला प्रशासन ने बाढ़ प्रभावित जिलों में सरकारी और निजी स्कूलों में आज तीसरे दिन भी अवकाश घोषित किया है।

बाढग़्रस्त क्षेत्रों में फंसे लोगों को बचाने के लिये सेना के हेलीकाप्टर भी लगाये गये है इसके अलावा एनडीआरएफ और पुलिस बल की टीमें भी जुटी हुयी है। प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे बचाव कार्यो के तहत सिरोही में 85 से अधिक लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है तथा 800 से ज्यादा प्रभावित लोगों को राहत पहुंचायी गयी है। बाढ़ के कारण पाली में तीन तथा जालौर में चार लोगों की मृत्यु की जानकारी मिली है।

प्रदेश में बाढ़ के कारण रेल एवं सड़क यातायात भी बाधित हुआ है तथा कई गांवों से संपर्क भी कट गया है। बाढ़ के कारण संचार सेवाएं भी बाधित हुयी है।

राजस्थान के राजसमंद जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण वहां कई जगह पर पानी भर गया है और गोमती नदी के उफान पर आने से कल रात पांच लोग फंसे गये है जिन्हें बचाने के लिये सेना, एनडीआरएफ और स्थानीय पुलिसबल की मदद ली जा रही है। बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिये जिला प्रशासन ने हिन्दुस्तान ङ्क्षजक की भी सेवाएं ली है।