साउथ अफ्रीका टीम ने स्वास्थ्य सेवाओं को सराहा


Kalicharan Saraf

जयपुर : साउथ अफ्रीकन मेडिकल टीम ने राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ आज भेंट की और राजस्थान में संचालित स्वास्थ्य योजनाओं की सराहना की।

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने साउथ अफ्रीकन मेडिकल टीम को आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सार्वजनिक निजी सहभागिता, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना एवं अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी।  कालीचरण सराफ ने ये भी बताया कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना से करीब 19 महीनों में ही 633 करोड़ रुपये राशि के 12 लाख 30 हजार से अधिक क्लेम बुक किये जा चुके है।

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने कहा कि प्रदेश में 295 आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किए जा चुके है एवं 600 नये आदर्श पीएचसी स्वीकृत किए गए है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य योजनाओं में सार्वजनिक निजी सहभागिता के आधार पर भी आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।

उन्होंने कहा कि World Foundation सहित अन्य संस्थानों को राजकीय चिकित्सा संस्थान संचालन हेतु सौंपे गये है। राजस्थान में मातृ एवं शिश मृत्युदर को कम करने के लिए भी अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है।

साउथ अफ्रीकन की स्वास्थ्य उपमहानिदेशक सुश्री जेनिठ आर हंटर ने कहा कि दल ने सवाईमाधोपुर जिले की पीएचसी भाड़ोती, आदर्श पीएचसी खिरनी एवं विश्व फाउन्डेशन द्वारा संचालित उपस्वास्थ्य केंद्र कुन्डीनदी का अवलोकन किया एवं वहां कि व्यवस्थाओं की सराहना की। उन्होने कुन्डीनदी में स्थापित हैल्थ एटीएम का भी अवलोकन किया।

इस अवसर पर बिल एवं मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की दक्षिण अफ्रीका प्रमुख मोरवी मोका सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।