महबूबा से मिले राजनाथ , कानून व्यवस्था की स्थिति पर की चर्चा


जम्मू & कश्मीर के हालात जानने शनिवार को अपनी चार दिवसीय यात्रा पर श्रीनगर पहुंचे गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से मुलाकात की है। इस दौरान वह राज्यपाल एन.एन.वोहरा से भी मिलेंगे। वही अपनी इस यात्रा के अंतर्गत राजनाथ सिंह अनंतनाग, जम्मू और राजौरी भी जाएंगे ।

केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से कानून व्यवस्था की स्थिति और घाटी में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों समेत अन्य महत्वपूर्ण मसलों पर चर्चा की। आपको बता दे कि गृह मंत्री राजनाथ सिंह जम्मू-कश्मीर के चार दिवसीय दौरे पर है ।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राजनाथ सिंह श्रीनगर पहुंचने के बाद सीधे चेश्मशाही के नेहरू गेस्ट हाउस गए जहां उन्होंने सुश्री मुफ्ती से मुलाकात की। महबूबा मुफ्ती ने केन्द्रीय गृहमंत्री को राज्य की कानून एवं व्यवस्था खासकर घाटी की मौजूदा स्थिति से अवगत कराया जहां गत एक माह से जारी हिंसा में कम से कम 27 आतंकवादी मारे गए हैं और सुरक्षाबल के कई जवान शहीद हुए हैं।

सूत्रों के मुताबिक दोनों नेताओं ने घाटी में सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए उठाए जाने वाले आवश्यक कदमों पर भी विस्तार से चर्चा की। मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और केन्द्रीय गृह मंत्री के बीच हुई इस मुलाकात के दौरान राज्य से संबंधित कई अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर भी चर्चा की गयी। अभी तक हालांकि यह साफ नहीं हो पाया है कि मुलाकात के दौरान सुश्री मुफ्ती ने अनुच्छेद 35-ए का मुद्दा उठाया अथवा नहीं।

गौरतलब है कि सुश्री मुफ्ती ने गत माह नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से हुई मुलाकात के दौरान अनुच्छेद 35-ए का मुद्दा उठाया था। इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने अनुच्छेद 35-ए को रद्द करने संबंधी याचिका पर सुनवाई को दीपावली तक के लिए टाल दिया है।

इस मुलाकात के बाद केन्द्रीय गृह मंत्री ने मुख्यमंत्री और कैबिनेट मंत्रियों समेत राज्य सरकार के विभिन्न उच्च अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री विकास पैकेज के तहत हो रहे विकास कार्यों का जायजा लिया। उससे पहले उन्होंने कहा कि और राज्य की समस्याओं का हल तलाशने में सरकार की मदद करने वाले किसी भी व्यक्ति से मिलने के लिए तैयार हैं।

अनंतनाग में वह आतंकवाद रोधी अभियानों में तैनात राज्य के पुलिसकिर्मयों, सीआरपीएफ और बीएसएफ के जवानों से मिलेंगे, जबकि रविवार को राज्य में सुरक्षा हालात पर प्रस्तावित समीक्षा बैठक में भी वह हिस्सा ले सकते हैं. इस बैठक में मुफ्ती के अलावा कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ और सेना के आला अधकारी मौजूद रहेंगे।

वही आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि श्री सिंह के दौरे को लेकर फील्ड कमांडरों को सुरक्षा संबंधी ताजा आदेश जारी किए गए हैं जिनके तहत उन्हें पूरे दक्षिण कश्मीर में अत्यधिक सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। किसी भी प्रकार के आतंकवादी हमले से निपटने के लिए अतिरिक्त सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है।

इसके अलावा श्री सिंह अपने निर्धारित कार्यक्रम के तहत अनंतनाग के खानाबल में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवानों से भी मुलाकात करेंगे।

बता दे कि इसके पहले गृह मंत्री के दौरे को देखते हुए अलगाववादियों द्वारा जारी साझा बयान में सभी लोगों से 10 सितंबर को कश्मीर बंद का आह्वान किया गया है। माना जा रहा है कि गृहमंत्री कश्मीर के ताजा हालातों का जायजा लेने के लिए राज्य के दौरे पर गए हैं।