शहीद जवानों को 1-1 करोड़ देगी शिवराज सरकार


रायपुर : मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सुकमा नक्सली हमले में शहीद हुए मध्य प्रदेश के 2 सीआरपीएफ के जवानों के परिजनों को 1-1 करोड़ रुपये की सहायता देने की घोषणा की है। सीएम ने कहा कि हमने 1 करोड़ रुपए शहीद जवानों के परिवार को देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा का हमले में शहीद होने वाले 2 एमपी के हैं उन्होंने अपना जीवन बलिदान किया है। उन्होंने आगे कहा कि प्रत्येक परिवार को एक मकान और परिवार के 1 सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के सुकमा नक्सली हमले में शहीद हुए 9 सीआरपीएफ जवानों में से दो जवान एमपी के रहने वाले है। मंगलवार को सुकमा हमले में शहीद हुए 9 जवानों में 2 जवान मध्य प्रदेश के हैं, एएसआई आरकेएस तोमर मुरैना के रहने वाले हैं, जबकि कांस्टेबल जितेंद्र सिंह भिंड के रहने वाले हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने जहां शहीदों को 1-1 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया, तो वहीं उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी सुकमा हमले में शहीद राज्य के तीन जवानों को 25-25 लाख रुपये देने का ऐलान किया।

जिसमें से 20 लाख रुपए प्रत्येक शहीद की पत्नी को तथा 5 लाख रुपए शहीद के माता-पिता को दिए जायेंगे। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने शहीद जवानों के परिवार परिजन के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। साथ ही उनकी आर्थिक सहायता की घोषणा भी की है। योगी ने सुकमा की घटना में प्रदेश के शहीद जवानों के परिजनों को 25-25 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है, जिसमें से 20 लाख रुपए प्रत्येक शहीद की पत्नी को तथा पांच लाख रुपए शहीद के माता-पिता को दिए जायेंगा।

मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में सम्बन्धित जनपदों के प्रभारी मंत्री शहीद जवानों के आवास पहुंचकर उनके परिजनों से भेंट कर संवेदनाव्यक्त करेंगे। ज्ञातव्य है कि छत्तीसगढ़ राज्य के सुकमा में नक्सलियों से हुई मुठभेड़ में प्रदेश के बलिया के मनोज सिंह, गाजियाबाद के शोभित कुमार शर्मा तथा मऊ के धर्मेन्द्र सिंह शहीद हुए हैं।

अन्य विशेष खबरों के लिए पढ़िये पंजाब केसरी की अन्य रिपोर्ट।