दिवाली से पहले पंजाब-हरियाणा HC का अहम फैसला, सिर्फ तीन घंटे चलेंगे पटाखे


पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने आज एक अहम फैसला सुनाते हुए पटाखा व्यापारियों को बड़ी राहत दी है और एक समय सीमा में ही पटाखे छोड़े जा सकेंगे। ये समय है शाम 6:30 बजे से 9: 30 बजे तक। हाईकोर्ट के इस फैसले ने पटाखा व्यापारियों को बड़ी राहत मिली है।

बता दें कि पटाखों से होने वाले प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए हाईकोर्ट की ओर से हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ से जवाब मांगा गया था। शुक्रवार को इस पर हाईकोर्ट में जवाब दाखिल किए गए। इस मामले पर आज सुनवाई शुरू हुई तो पंजाब और हरियाणा सरकारों व चंडीगढ़ प्रशासन की आेर से अपने पक्ष रखे गए। कोर्ट ने पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में दीपावली को शाम 6.30 बजे से रात 9.30 तक पटाखे चलाने का समय तय किया। इस दौरान पुलिस की पीसीआर सभी क्षेत्रों में जांच करेगी कि कोई इस तय समय के बाद पटाखे नहीं चलाए। हरियाणा, पंजाब व चंडीगढ़ के यह आदेश लागू होगा।

सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट ने ये आदेश भी दिया कि पटाखे की बिक्री लाइसेंस देने के लिए ड्रा निकाला जाए और इसकी वीडियोग्राफी कराई जाए। इससे पहले गुरुवार को इस मामले पर हाईकोर्ट ने पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट और चंडीगढ़ प्रशासन से पूछा था कि उन्होंने पटाखों की बिक्री के लिए कितने स्थायी और अस्थाई लाइसेंस जारी किए हैं। कोर्ट जारी लाइसेंसों के आधार पर पटाखों की बिक्री पर फैसला लेगी। हाई कोर्ट की पीठ ने कहा कि दीपावली आने वाली है इसलिए अब खतरनाक स्तर पर पहुंच चुके प्रदूषण के स्तर पर हाई कोर्ट का दखल जरूरी है।