लापरवाह एएनएम के विरुद्ध होगी कड़ी कार्यवाही


बुलन्दशहर: जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी डाॅ0 रोशन जैकब ने मालागढ, तौली प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में टीकाकरण के अन्तर्गत आशाओं के भुगतान न करने पर चिकित्साधिकारियों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने खराब परफारमेंस वाली वैर विकास खंड की दो एएनएम के विरूद्ध स्थानान्तरण कर कार्यवाही के निर्देश देते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी से कहा कि जिन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं संयुक्त चिकित्सालयों पर एएनएम का लगातार कार्य खराब चल रहा है उन्हें चिन्हित करते हुए दण्डनात्मक कार्यवाही कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

14 जून से 15 जुलाई 2017 तक आयोजित किये जाने वाले बाल स्वास्थ्य पोषण माह की तैयारियों की समीक्षा करते हुए उन्होनें कहा कि विटामिन ए एक अत्यन्त महत्त्वपूर्ण माइक्रो न्यूटिरियेट है जिसमें 5 साल तक के सभी बच्चों को एएनएम टीकाकरण सत्रों पर पिलायेगी, विटामिन ए की खुराक बच्चों में निमोनिया, डायरिया, खसरा आदि से होने वाली मौतों में कमी लाने के साथ नेत्रों में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अत्यन्त आवश्यक है। अतः आंगनवाडी कर्मी की यह जिम्मेदारी होगी कि वह 5 साल तक के बच्चों की सूची बनाकर एएनएम से विटामिन ए की खुराक दिलवायें। लगभग 5 लाख से अधिक बच्चों को एक माह के अन्दर यह खुराक पिलायी जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि स्कूल खुलने पर बच्चों को पेट के कीड़े मारने वाली दवा भी खिलवायी जाये तथा साप्ताहिक आयरन की खुराक खिलातें हुए बच्चों के पोषण में सुधार लाया जाये। उन्होंने इन कार्यक्रम की माॅनिटरिंग अन्य विभाग के अधिकारियों से भी कराने के निर्देश दिए।

रोगी कल्याण समिति के कार्यो की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी डाॅ0 रोशन जैकब ने कहा कि समिति के माध्यम से रोगियों की सुविधा के लिए सफाई के आधुनिक उपकरण, रंगीन पर्दे, दीवारों पर रंगीन डिजाइन, तीमारदारों के लिए पार्क, भोजन परोसने के लिए अच्छी ट्राली, ट्रे आदि जैसे कराये कराने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, जिला महिला एवं पुरूष चिकित्सालय को दिये। जिलाधिकारी ने घटते स्त्री पुरूष अनुपात पर सचेत करते हुए ब्लाॅकवार हुए जन्मों (लड़का/लड़की) का ब्यौरा प्रस्तुत करने के निर्देश सीएमओ को दिये। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिये गये कि जिन विकास खण्डों की प्रगति लगातार खराब है उनके प्रभारियों के विरूद्ध कार्यवाही का नोटिस जारी किया जाये।

 – अशोकशर्मा, त्रिलोक चन्द