दलितों के अधिकार के लिए आंबेडकर ने किया आजीवन संघर्ष : योगी 


yogi

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की जयंती के मौके पर उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा भी थे। भाजपा की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने भी मूर्ति पर पुष्प चढ़ाये। बाद में योगी आंबेडकर महासभा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए, जहां उन्हें ‘दलित मित्र’ की उपमा से सम्मानित किया गया। इस मौके पर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक भी उपस्थि​त थे।

योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में 40 लाख से अधिक शौचालय निर्मित कर दलितों के उन्नयन के लिए कड़ी मेहनत से कार्य किया है। योगी ने ट्वीट किया कि बाबा साहेब ने भारत के संविधान में कई प्रावधान बनाये ताकि सामाजिक विषमता को दूर किया जा सके और समाज के दबे कुचले वर्ग को सामाजिक न्याय मुहैया कराया जा सके।

उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने दलितों और समाज के दबे कुचले वर्ग के अधिकार के लिए आजीवन संघर्ष किया। राज्य सरकार की ओर से जयंती के मौके पर कई कार्यक्रम आयोजित किये गये। पूरे प्रदेश में पुख्ता सुरक्षा इंतजाम किये गये ताकि किसी संभावित हिंसक घटना को रोका जा सके।

 ग्रेटर नोएडा में बिसरख के रिछपाल गढ़ी गांव में कल आंबेडकर की एक मूर्ति क्षतिग्रस्त मिली। गांव वालों ने क्षतिग्रस्त मूर्ति देख पुलिस को सूचित किया। तनावपूर्ण स्थिति के कारण भारी पुलिस बल गांव में तैनात किया गया। पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) सुनीति सिंह ने कहा कि अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है और क्षतिग्रस्त मूर्ति को बदला जा रहा है।

अधिक जानकारियों के लिए यहां क्लिक करें।