पेड़ों का कटान प्रकृति का दुश्मन


राठ: राठ तहसील मे कार्यरत रहे कानूनगो प्रागीलाल के आज सेवानिवृत्त होने पर आयोजित पौधारोपण के कार्यक्रम के अवसर पर उपजिलाधिकारी रामभवन तिवारी व तहसीलदार परशुराम पटेल ने तहसील परिसर राठ के प्रांगण मे पीपल का पौधा रोपकर पोधारोपण की शुरूआत की तथा सेवानिवृत्त होने वाले कानूनगो को हार्दिक शुभकामनाये दी। बताते चलें कि राठ तहसील मे प्रागीलाल कानूनगो के पद पर रहते हुए राजस्व विभाग को अपनी सेवाये दी हैं। आज उनके सेवानिवृत्त होने के अवसर पर तहसील परिसर राठ मे वृक्षारोपण के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस पर पहुंचे उपजिलाधिकारी रामभवन तिवारी व तहसीलदार परशुराम पटेल ने संयुक्त रूप से पीपल का पौध रोपकर पौधाराेपण की शुरूआत की।

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी रामभवन तिवारी ने कहा कि पौधे हमारे लिए जीवन दायी हैं। आज मनुष्य इन्ही वृक्षों को काटकर खुद अपना दुश्मन बनता जा रहा है। जंगलों का कटान होने से प्रकृति का संतुलन बिगड रहा है जिससे असमय बारिश व सूखा सहित अनेको आपदाये मनुष्य को झेलनी पड रही है। श्री तिवारी ने कहा कि हर व्यक्ति को अपने जीवन मे कम से कम एक वृक्ष अवश्य लगाया चाहिए और उसकी देखभाल भी करनी चाहिए। तभी बिगडा हुआ प्रकृति का संतुलन सामान्य हो पायेगा। इस दौरान तहसीलदार परशुराम पटेल ने कहा कि बिगडते पर्यावरण के लिए किसी हद तक हम खुद जिम्मेदार है।

हम अपने व्यक्तिगत स्वार्थों के चलते लगातार वृक्षो का कटान कर रहें हैं और उसके एबज मे एक भी पौधा नही लगाना चाहते है जिससे परिणाम सामने हैं। कभी हरा-भरा रहा बुन्देलखण्ड आज सूखा,अतिवृष्टि जैसी विभिषकाओं को झेल रहा है और मजबूर होकर यहां का किसान आत्म हत्याये कर रहा है। इस दौरान वार संघ के महामंत्री संतोष श्रीवास्तव,लेखपाल रमेश सोनी, अर्जुन यादव, एड. जयसिंह राजपूत आदि मौजूद रहे।

– हमीरपुर, धीरेन्द्र सैनी