मथुरा में वाणिज्य कर विभाग का छापा, करोड़ों का खाद्यान्न किया जब्त


मथुरा : उत्तर प्रदेश के मथुरा में वाणिज्य कर विभाग की टीम ने छापा मारकर करोड़ों का खाद्यान्न जब्त कर लिया। किया है जिस पर करोड़ों का वाणिज्य कर बचाया जा रहा था। वाणिज्य कर विभाग के संयुक्त निदेशक राजेन्द्र राय ने आज यहां बताया कि लखनऊ मुख्यालय से मिले निर्देशों के क्रम में कल शाम यहां के आठ गोदामों में एक साथ छापामार कार्रवाई की गयी।

Source

गोदामों के माल को कर दिया सील
छापे के दौरान एक लाख 39 हजार 255 बोरी गेहूं, 42 हजार 520 बोरी धान, 2862 बोरी चावल एवं 2102 बोरी सरसों गोदामों में रखा हुआ मिला। अनुमान लगाया जा रहा है कि इन गोदामों में रखे खाद्यान्नों की कीमत 16 करोड़ से अधिक है। श्री राय ने बताया कि आठो गोदामों के माल को सील कर दिया गया है तथा विभाग की जांच पूरी होने तक इसकी निकासी नहीं की जा सकती।

Source

तीन करोड़ रुपये का वैट बचाने की कोशिश
श्री राय का कहना था कि लगभग 36 फर्मों के इस माल में करीब तीन करोड़ रुपये का वैट बचाने की कोशिश की गयी है। उनका यह भी मानना था कि जीएसटी में आगामी एक जुलाई से खाद्यान्न पर से टैक्स हटा दिया गया है इसलिए व्यापारी इसके बाद ही माल को निकालकर मुनाफा पाने की तैयारी में थे।

व्यापारियों को अब वाणिज्य कर के अलावा 40 प्र.श. पेनाल्टी भी देनी पड़ेगी उन्होंने कहा कि जांच के दौरान इस रैकेट में शामिल कई अन्य फर्मों का खुलासा हो सकता है। व्यापारी कागजात में किसी प्रकार से हेराफेरी न कर सकें इसलिए मंडियों से उनका रेकार्ड, गेट पास आदि ले लिया गया है। व्यापारी को अब यह बताना होगा कि उसने यह माल किससे खरीदा है तथा कितना टैक्स जमा किया है। व्यापारियों को अब वाणिज्य कर के अलावा 40 प्रतिशत पेनाल्टी भी देनी पड़ेगी।

संयुक्त निदेशक श्री राय ने बताया कि इस छापेमारी में छह घंटे से अधिक का समय लगा तथा जिला प्रशासन के अधिकारियों के अलावा विभाग के 30 अधिकारियों को इसमें लगाया गया। उनका कहना था कि जांच में कुछ जानकारी मिल मिलने की संभावना है।