शिक्षा से वंचित न रहे कोई बच्चा


अमराेहा: जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने कहा कि हर वर्ग के बेटे व बेटियो को बेहतर शिक्षा दिलाना शासन व प्रशासन की प्राथमिकता है। कक्षा 8 उर्त्तीण छात्र-छात्राओं का पंजीकरण कराकर कक्षा 9 में हर हालत में प्रवेश दिलायें ताकि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहेँ। किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार अध्यक्षता में बुद्ववार को कलेक्ट्रेट सभागार में उच्च प्राथमिक विद्यालयों से कक्षा-8 उत्तीर्ण सभी छात्रों का माध्यमिक विद्यालयों में ट्राजिंशन की रूपरेखा वर्ष 2017-18 से संबंधित बैठक आयोजित की गई। बैठक में उन्होने बताया कि बेसिक तथा माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 8 की उत्तीर्ण समस्त छात्र/छात्राओं का पंजीकरण किया जाये तथा कक्षा 9 में शत-प्रतिशत प्रवेश सुनिश्चित किया जाये। इसके लिए ब्लाक स्तर व तहसील स्तर पर नोडल अधिकारी नामित किया जाये।उन्होने बताया कि जनपद स्तर पर खुर्शीद हैदर जैदी, प्रधानाचार्य रातकीय इं. का. अमरोहा को नोडल अधिकारी नामित किया गया और कहा गया कि नोडल अधिकारी द्वारा माध्यमिक विद्यालयों के समीप समस्त कक्षा 8 उत्तीर्ण छात्रों को कक्षा 9 में नामांकन हेतु घर-घर जाकर पता लगाते हुए प्रवेश हेतु प्रेरित करते हुए प्रवेश दिलायेगें।

उन्होने बताया कि अनुश्रवण समितियां नामांकन के समय विशेष निगरानी रखें ताकि कोई कक्षा 8 उत्तीर्ण छात्र कक्षा 9 में प्रवेश लेने से वंचित न रहें। इस पर अल्पसंख्यक, समाज कल्याण, श्रम विभाग तथा समाजसेवी संस्थाओं के सदस्य भी सहयोग करेगें। श्रम प्रवर्तन अधिकारी ने बताया कि निर्माण कार्यो में लगे श्रमिकों को अपना पंजीयन कराने हेतु जनपद में लगायें जा रहें कैम्पों के माध्यम से या सीधे श्रम प्रवर्तन अधिकारी कार्यालय पहुंचकर पंजीयन शुल्क रू0 100 , आधार कार्ड की छायाप्रति, एक फोटो, 90 दिन का कार्य का प्रमाण पत्र पंजीयन फार्म के साथ संलग्न कर अपना पंजीयन करा सकतें है।जिलाधिकारी ने श्रम प्रवर्तन अधिकारी को निर्देश दिये कि आप नियमित सार्वजनिक स्थलों पर कैम्प लगाकर अधिक से अधिक पंजीकरण करायें ताकि लोगों को लाभान्वित किया जा सके।

उन्होने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने क्षेत्र की जिम्मेदारी निभायें। उन्होने डी.आई.ओ.एस. और बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि वे कक्षा 09 में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी और न लेने वाले विद्यार्थी के रिकार्ड उपलब्ध करायें। जिलाधिकारी ने सेवा भारती से आये हुए समाजसेवियों से भी आग्रह किया कि इस महान कार्य के लिए आप हमारा सहयोग करें ताकि समाज को एक नई दिशा मिल सके व समाज में फैली शिक्षा से संबंधित विसंगतियों को दूर किया जा सके। बैैठक में, जिला विद्यालय निरीक्षक रामाज्ञा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शमीम खानम, जिला श्रम प्रवर्तन अधिकारी एन.के.सिंह समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी समाजसेवी रामसरन अरोड़ा ,योगेश कुमार सर्राफा, एस.वी. सक्सेना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

– चमन सिंह