700 गांवों में पं दीनदयाल योजनान्तर्गत विद्युतीकरण करवाया


बाराबंकी:केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को सम्मानित करने के उददेश्य से बुधवार को नगर परिषद सभागार में भाजपा नगर इकाई द्वारा आयोजित कल्याण सम्मेलन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित अवध क्षेत्र के संगठन मंत्री बृज बहादुर एवं सांसद प्रियंका सिंह रावत की उपस्थिति में भारत माता के चित्र पर फूलमाला पहनाकर किया गया। मुख्य अतिथि ने सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्र में मोदी सरकार द्वारा 52 जन कल्याणकारी योजनाओं को संचालित किया जा रहा है। सभी योजनाओं में लाभार्थियों को ज्यादा से ज्यादा लाभ दिलाया जा रहा है।

उन्होंने कहा जनपद में पं. दीनदयाल योजनान्तर्गत 700 गांवों में विद्युतिकरण करके गांव को रोशनी से जोड़ा गया है।। प्रदेश व केन्द्र सरकार गरीबों के लिए बनी है। प्रधानमंत्री ने गरीबों के दुखों को भली भांति समझा गरीब माताओं बहनों को चूल्हें में खाना बनाते समय धुएं से आंखां में आंसू न रहे इस लिए उज्जला योजना को संचालित कर देश में 5 करोड़ निःशुल्क गैस कनेक्शन देने का फैसला लिया जिसके तहत अब तक सवा सौ करौड़ परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन बांटे जा चुके हैं। उन्होंने बताया पूर्व की सरकारों ने किसान खाद के लिए लाठी डण्डे खाते थे और अब मोदी सरकार ने ऐसी योजना बनाई जिससे यूरिया खाद की भरमार कर दी।

बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं के अन्तर्गत कन्याओं को शादी की उम्र तक आने पर 6,40,800 लाख रूपये प्राप्त होने की योजना चलाकर उनके भविष्य को संवारने का कार्य भी कर रहें है। 2022 तक प्रधानमंत्री आवास के अन्तर्गत हर गरीब व्यक्ति को घर तथा छत मिलने की योजना भी संचालित की है। सांसद प्रियंका सिंह रावत ने अपने सम्बोधन में कहा कि जन-ध योजना में 28 करोड़ से भी ज्यादा गरीबों के खाते खुल गये है। महिलाओं को सम्मान दिलाने का कार्य भी मोदी जी ने किया। इन्द्रधनुष योजना अन्तर्गत साढे सात करोड़ बच्चों का टीकाकरण भी किया जा चुका है।

प्रधानमंत्री आवास के तहत तमाम गरीबों को प्रमाण-पत्र दिये गये है। उन्हें जल्द से जल्द आवास उपलब्ध हो जायेंगे। स्वच्छ भारत मिशन में भी अब तक सात करोड़ से ज्यादा गरीबों के घर के सामने शौचालय का निर्माण किया जा चुका है। यह योजना तेजी से आगे बढ़ रही है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिलाध्यक्ष अवधेश श्रीवास्तव ने कहा मोदी जी के विचारों को उनके द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं को हम सभी भाजपा कार्यकर्ता मिलकर आगे बढ़ाने का कार्य करेंगे। तमाम लाभार्थियों को सम्मानित भी किया गया।

कार्यक्रम का संचालन प्रशान्त मिश्रा ने किया। मुख्य रूप से चेयरमैन रंजीत बहादुर श्रीवास्तव, विधायक सतीश शर्मा, किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष सुधीर कुमार सिंह सिद्धू, बाबू केदार बख्श सिंह, राम प्रकाश श्रीवास्तव, हरगोविन्द सिंह, कपिल कुशमेश, अरविन्द मौर्या, देवेन्द्र प्रताप सिंह ज्ञानू, अवध रस्तोगी, सहित तमाम कार्यकर्ता उपस्थित रहें।