ऊर्जा मंत्री ने कूड़ा निस्तारण केन्द्र का किया निरीक्षण


मथुरा: दो दिवसीय मथुरा दौरे पर आए शहरी सीट से विधायक व प्रदेश के कैबिनेट ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने गुरूवार को जमुनापार क्षेत्र में बने कूडा निस्तारण केंद्र/एसटीपी का निरीक्षण किया। यहां श्री शर्मा ने नया प्लांट लगाने की बात कही है। जवाहर बाग के निरीक्षण में उन्होंने प्रशासन ने बाग को आदर्श पार्क बनाने के लिए संशोधित डीपीआर मांगी है। इसके बाद वह कृष्णानगर भी पहुंचे, जहां उन्होंने स्कूल में हो रहे अतिक्रमण-जलभराव पर नाराजगी जताई। दोपहर बाद उन्होंने प्रशासनिक अफसरों के साथ विकास कार्यों को लेकर बैठक की। अपने विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर आए कबीना मंत्री श्रीकांत शर्मा ने पहले दिन की शुरूआत शहर के प्रख्यात ठा. श्रीद्वारिकाधीश महाराज के दर्शन कर की, यहां उन्होंने विधिवत् पूजा-अर्चना की और निरीक्षण को निकले।

सबसे पहले उनका काफिला जमुनापार क्षेत्र स्थित नगला कोल्हू पहुंचा। यहां 15 एकड में बने कूडा निस्तारण प्लांट के बंद होने से तथा यहां कूडा एकत्र किए जाने के चलते होने वाली समस्याओं को लेकर शिकायत की तो उन्होंने तत्काल शिकायत का संज्ञान लिया। गुरुवार को जब वह जनपद के दो दिवसीय भ्रमण पर आए तो सबसे पहले जमुनापार के कोल्हू नगला स्थित कूडा निस्तारण के लिए बनाए गए प्लांट पर पहुंचे। बता दें कि उक्त प्लांट विविध कारणों से 11 सितंबर 2014 के बाद से संचालन ठप्प पडा है। यहां कूडा तो लगातार लाया जा रहा है लेकिन निस्तारण की प्रक्रिया बंद होने से क्षेत्र में चहुंओर कूडे के ढेर लग गए हैं।

निरीक्षण में उन्हें इस प्लांट में कमियां मिली। उन्होंने प्रशासनिक अफसरों से इसमें सुधार लाने को कहा। यहां उन्हें एसटीपी का भी अनियमित संचालन होता मिला, जिस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की तथा नया प्लांट लगवाने को कहा। क्षेत्रीय लोगों की समस्याओं पर गौर करते हुए जल्द ही प्लांट को चालू करने के साथ ही प्लांट संचालन के लिए बने कार्यालय के कायाकल्प व संचालन के लिए जिला स्तर पर कमेटी गठित करने के निर्देश दिए हैं। यहां से वह जवाहर बाग पहुंचे। जवाहर बाग में योगी सरकार आदर्श पार्क बनवाना चाहती है, सरकार ने इसके लिए पहले चरण में 6 करोड की राशि भी अवमुक्त कर दी है। यहां जॉगिंग ट्रैक, हरियाली, पार्किंग के साथ-साथ सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे लगाने को कहा।

– कमलकांत उपमन्यु