हाइवे हुआ केसरिया, भारी वाहनों का डायवर्जन


गजरौला: सावन के दूसरे सोमवार पर अपने आराध्य भगवान शिव को जलाभिषेक के लिए कांवडिय़ों के जत्थे ब्रजघाट से जल लेकर लौट रहे हैं। हाइवे पर कावंडिय़ों के जत्थे गुजर रहे हैं। हरिद्वार के लिए भी भगवान भोले के भक्तों के बेड़े कूच कर रहे हैं। वहीं रविवार को हाइवे पर भारी भीड़ उमडऩे की संभावना के चलते भारी वाहनों को परिवर्तित मार्गों से गुजारा जा रहा है। सावन माह में भगवान शिव को जलाभिषेक की मान्यता है। प्रत्येक सोमवार को बाबा के भक्त शिवलिंग पर जलाभिषेक करते हैं। यहां लखनऊ-दिल्ली नेशनल हाइवे पर जनपद अमरोहा की सीमा से सटी गंगानगरी ब्रजघाट से भी लाखों की संख्या में शिवभक्त जल लेकर आते हैं। रविवार को हाइवे केसरिया रंग में रंगा नजर आया। भगवान शिव के भक्त कंधे पर कांवड़ लिए चले आ रहे थे।

पैरों में घुंघरू और केसरिया वस्त्र पहने बाबा के भक्त पूर्ण रूप से भक्ति के सागर में डुबकियां लगाते हुए आस्था का सफर तय कर रहे हैं। सावन के दूसरे सोमवार को बाबा का जलाभिषेक होगा। इसके लिए रविवार को यहां से गुजरने वाले कांवडि़ए तेज गति से अपना सफर तय करते देखे गए। सवेरे से ही हाइवे पर कांवडिय़ों का सैलाब था। बेड़ों और जत्थों में बाबा के भक्त अपने गंतव्य की ओर अग्रसर हो रहे हैं। इसके अलावा यहां से होकर हरिद्वार जाने वाले शिवभक्तों की तादाद भी काफी नजर आई। लोग निजि वाहनों के अलावा ट्रैक्टर-ट्रालियों से भी हरिद्वार की ओर कूच कर रहे हैं। उधर, रविवार को हाइवे पर कांवडिय़ों के सैलाब को देखते हुए भारी वाहनों को परिवर्तित मार्ग से गुजारा गया। हालांकि अभी रोडवेज की बसों का मार्ग नहीं बदला गया है। ब्रजघाट से लेकर गजरौला थाने की सीमा तक हाइवे पर जगह-जगह पुलिस फोर्स तैनात रही। अवैध कटों को बंद कर वहां अवरोधक लगा दिए गए। थाना प्रभारी निरीक्षक अशोक सोलंकी ने बताया कि डायवर्जन सोमवार की अपरान्ह तक रहेगा।

महिला पुलिसकर्मियों से भिड़ा कार चालक: हाइवे पर कांवडिय़ों की भीड़ को देखते हुए पुलिस ने जहां भारी वाहनों के लिए रूट डायवर्ट किया हुआ है। वहीं हाईवे पर एक साइड में कटों पर अवरोधक लगाए हुए हैं ताकि कोई वाहन कांवडिय़ों की लेन में न चला जाए। रविवार को हाइवे पर दिल्ली की दिशा में यूस फूड फैक्ट्री के सामने कट पर अवरोधक लगा हुआ था और तीन-चार महिला पुलिसकर्मी वहां तैनात थीं। इसी दौरान वहां आए एक कार चालक ने पुलिसकर्मियों ने अवरोधक हटाने को कहा। उन्होंने कांवडिय़ों की सुरक्षा का हवाला देते हुए मना किया तो चालक उन पर सीधा हो गया। नोकझोंक पर उतर आया। बाद में कुछ लोगों के समझाने पर वापस लौट गया।

पूर्व सांसद नागपाल के भंडारे में उमड़े शिवभक्त: पूर्व सांसद हरीश नागपाल द्वारा लगाए गए शिविर में रोजाना बड़ी संख्या में भगवान शिव के भक्त कांवडि़ए प्रसाद ग्रहण कर रहे हैं। पूर्व सांसद ने बताया कि वह प्रत्येक वर्ष कावंडिय़ों की सेवा के लिए यह शिविर लगाते आ रहे हैं। दिल्ली-लखनऊ नेशनल हाइवे पर होटल हवेली के सामने पूर्व सांसद हरीश नागपाल के निर्माणाधीन होटल पर विशाल भंडारे का आयोजन किया जा रहा है। यहां हाइवे से होकर गुजरने वाले शिवभक्त कांवडि़ए प्रसाद ग्रहण कर रहे हैं। शिविर में कांवडिय़ों की व्यवस्था के लिए पूर्व सांसद हरीश नागपाल ने खास इंतेजाम किए हुए हैं। बता दें कि पूर्व सांसद हरीश नागपाल एक ट्रस्ट भी चलाते हैं। इसके माध्यम से वह अब तक हजारों गरीब कन्याओं का विवाह करा चुके हैं।

– नवनीत अग्रवाल