योग दिवस पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग करेंगे लखनऊ के छात्र


नई दिल्ली : जैसा कि हम सब जानते है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है। 21 जून 2015 को पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया, जिसकी पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कि थी। हर साल कि तरह इस वर्ष योग दिवस का मुख्य आयोजन उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित किया जा रहा है जिसमें प्रधानमंत्री मोदी हजारों की संख्या में लोगों के साथ विभिन्न योगासन करेंगे, वहीं यहां के छात्रों का एक बड़ा समूह न्यूयॉर्क जा रहा है जहां वे संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग के विभिन्न आसन करेंगे।

सिटी मॉन्टेसरी स्कूल (CMS) लखनऊ से 72 छात्रों का एक बड़ा ग्रुप कल अमेरिका के लिए रवाना होगा और ये 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग करेंगे। ये छात्र मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आधिकारिक आवास पर 19 मई को योग का विशेष प्रदर्शन कर चुके हैं। सीएमएस के संस्थापक जगदीश गांधी ने कहा , ”हमने विभिन्न कक्षाओं के 72 छात्रों को योग दिवस के मौके पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योगासन करने के लिए प्रशिक्षित किया है।”

उन्होंने कहा, ”छात्र कल रवाना होंगे और इस दौरान वह न्यूयॉर्क के विभिन्न क्षेत्रों में भी जाएंगे। मुख्यमंत्री आवास पर भी उन्होंने योग किया और उन्हें पुरस्कृत भी किया गया।” गौरतलब है कि मोदी की मांग पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने दिसंबर 2014 को 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। इस वर्ष लखनऊ में योग दिवस का मुख्य आयोजन होगा जिसमें मोदी और योगी के साथ कम से कम 55 हजार लोग भाग लेंगे। देश में पहला योग दिवस 21 जून 2015 में राजपथ पर आयोजित किया गया था जिसमें 191 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था।