माया का मीरा को समर्थन


लखनऊ: बसपा सुप्रीमो मायावती ने राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार का आज समर्थन किया है।
मायावती ने यहां जारी एक बयान में कहा कि कोविंद शुरू से ही भाजपा और आरएसएस की संकीर्ण विचारधारा से जुड़े रहे हैं इसलिए वह उनकी राजनीतिक पृष्ठभूमि से सहमत नहीं हैं। मायावती ने कहा कि मीरा कुमार इस पद के लिए राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविन्द से अधिक लोकप्रिय एवं सक्षम हैं। मीरा कुमार को विपक्ष का उम्मीदवार घोषित किये जाने के तुरंत बाद मायावती ने समर्थन का ऐलान  कर दिया।

मायावती ने सोमवार को कहा था कि राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए उनकी पार्टी कोविन्द को उम्मीदवार बनाये जाने को लेकर सकारात्मक रुख रखती है लेकिन बसपा चाहती थी कि सथाधारी गठबंधन किसी गैर राजनीतिक दलित उम्मीदवार का चयन करता। बसपा सुप्रीमो ने कहा था कि कोविन्द हालांकि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भाजपा से जुड़े रहे हैं लेकिन उनके दलित होने के कारण पार्टी का उनके प्रति रुख नकारात्मक नहीं हो सकता बशर्ते विपक्षी दल कोई ऐसा दलित उम्मीदवार ना उतार दे जो कोविन्द से अधिक लोकप्रिय एवं सक्षम हो।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सम्मान में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा मंगलवार को दिये गये रात्रि भोज में मायावती शामिल नहीं हुई थीं। रात्रि भोज में सपा संस्थापक मुलायम ङ्क्षसह यादव शामिल हुए थे। वह कोविंद को पहले ही अच्छा उम्मीदवार बता चुके हैं।  इस रात्रि भोज में हालांकि मुलायम के पुत्र और सपा के वर्तमान अध्यक्ष अखिलेश यादव शामिल नहीं हुए थे।