गांव से संप्रदाय विशेष के लोगों का पलायन


संभल : उत्तर प्रदेश में सहारनपुर के बाद अब संभल के एक गांव में साम्प्रदायिक तनाव का माहौल पैदा हो गया है।दहशत की वजह से एक ही सम्प्रदाय के कुछ लोग गांव से पलायन कर गये हैं। पथराव और आगजनी की घटनायें हुई हैं हालांकि पुलिस उपमहानिरीक्षक ओंकार  सिंह का कहना है कि स्थिति नियंत्रण में है। श्री सिंह ने बताया कि 15 नामजद लोगों में से छह को गिरफ्तार कर लिया गया है।

उन्होंने स्वीकार किया कि कुछ लोग गांव छोड कहीं चले गये हैं, लेकिन उन्होंने इसे पलायन मानने से इंकार किया है। मामला गुन्नौर क्षेत्र के नन्दरौली गांव की है। गत नौ मई की रात एक विवाहित महिला दूसरे सम्प्रदाय के लडके बबलू के साथ भाग गयी थी। दूसरे दिन महिला की बिरादरी के लोगों ने दूसरे सम्प्रदाय के लोगों के साथ मारपीट की। रात में कुछ झोपडियों और एक मोटरसाइकिल में आग लगा दी। घरों के खिडकी-दरवाजे तोड दिये गये।

श्री सिंह ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में आ ही रही थी कि कल शाम भी कुछ लोगों ने गांव में तोडफोड की। मामला अब शांत है। गांव में तीन थानेदार और काफी संख्या में पीएसी के जवान तैनात हैं। छह उपद्रवियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। फरार महिला और लडके की गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं।

महिला और लडके का घर आसपास ही है। पुलिस अधिकारी ने कहा कि उन्होंने स्वयं गांव का दौरा किया है। लोगों से बात की है। गांव वालों को समझाया जा रहा है कि कुछ लोग निजी मामले को साम्प्रदायिक रंग देकर सामाजिक ताने-बाने को छिन्न-भिन्न करने में लगे हैं। ऐसे लोगों की साजिशों को सफल नहीं होने दिया जायेगा। गौरतलब है कि हाल ही में सहारनपुर में 20 दिन के अंदर तनाव की तीन घटनायें हुईं, जिसमें एक साम्प्रदायिक तथा दो जातीय संघर्ष थे।

– (वार्ता)