किसान को फसलों का सही दाम मिले तो कर्ज माफी की जरूरत नहीं: बालियान


बुलन्दशहर : केन्द्रीय मंत्री संजीव बालियान ने आज कहा कि किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य मिल जाये तो कर्ज माफी की जरूरत ही नहीं है। श्री बालियान आज गुलावठी कस्बे में पत्रकारो से बातचीत में कहा कि आज देश का किसान संकट में है इसमें दो राय नही कि सभी किसानों को कर्ज माफी का लाभ मिलना चाहिए।

source

किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य मिल जाये तो कर्ज माफी की आवश्यकता ही नही रह जायेगी। सरकार को इसके लिए जल्द कोई नीति बनानी होगी। उन्होंने कहा कि किसानों को बाजार के भरोसे नहीं छोडा जा सकता। उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब सरकार की सरकार ने कर्ज माफी की घोषणा कर दी है जिससे किसानों को शीघ कर्ज से मुक्ति मिल सकती है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि देश में जाटों को आरक्षण मिलना चाहिए जबकि इसके समकक्ष जातियों को आरक्षण मिल रहा है।

source

केन्द सरकार ने पूर्व में जाटों के आरक्षण को मंजूरी दी थी जिसे उच्चतम न्यायालय ने निरस्त कर दिया था क्योंकि राष्ट्रीय पिछडा आयोग की सिफारिश नहीं थी। राष्ट्रीय पिछडा आयोग के गठन और उसके संवैधानिक दर्जे के बाद सर्वे कराकर भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) जाटों को आरक्षण देने का काम करेगी। केन्द, सरकार गौहत्या पर प्रतिबंध नहीं लगा सकती, इसके लिए राज्य सरकारें ही कानून बनाकर पालन करायेगी।