आलू की दुर्दशा पर आक्रोशित किसान


farmer

फर्रूखाबाद फतेहगढ़: फर्रूखाबाद जनपद में ब्लॉक स्तर पर हुई भारतीय किसान यूनियन टिकैत गुट की पंचायतों में आलू की दुर्दशा पर आक्रोश व्यक्त कर किसान नेताओं ने आलू का समर्थन मूल्य घोषित कर निर्यात कराने व बिजली की बढ़ाई गई दरों को कम करने की मांग कर मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंपा। वहीं, सातनपुर मण्डी में अंगौछे के अंदर आलू का भाव तय किए जाने के मामले में भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष लखपत सिंह कुशवाह, कानपुर मण्डल अध्यक्ष हुकुम सिंह यादव, जिलाध्यक्ष रामबहादुर राजपूत, उपाध्यक्ष शिवप्रताप सिंह चौहान, संजय कुमार की अगुवाई में किसान नेताओं ने जिलाधिकारी मोनिका रानी से भेंट कर आलू का खुला भाव तय कराए जाने की मांग उठाई।

किसान नेताओं ने कहा कि आलू के रेट यदि खुले में तय हो तो किसानों को फायदा मिलेगा। मण्डी में जिस तरह से आलू के रेट तय किए जा रहे हैं वह कही पर उचित नहीं है। किसानों के सामने प्रशासनिक स्तर से ही बोली लगवाई जाए। साथ ही किसान नेताओं ने बिजली के बढे़ हुए बिल वापस कराए जाने की मांग उठाई। जिलाधिकारी ने किसानों की समस्याओं के समाधान का भरोसा दिलाया है। जनपद के कमालगंज विकास खण्ड क्षेत्र पंचायत कार्यालय में भाकियू टिकैत गुट की पंचायत में आलू की दुर्दशा पर आक्रोश व्यक्त करते हुए आलू का 1000 रू. प्रति कुंतल समर्थन मूल्य घोषित कर निर्यात किए जाने की मांग की गयी। वहीं विद्युत की बढ़ी दरों को वापस करने एवं 60 वर्ष से अधिक आयु के किसानों को 1500 रू. प्रतिमाह पेंशन दिए जाने को कहा गया।

किसान की फसलों को आवारा फशुओं से बचाने के लिए ब्लॉक स्तर पर गौशाला बनाए जाने की मांग की गयी। मण्डल उपाध्यक्ष प्रभाकांत मिश्रा ने ग्राम पंचायत बहोरा मंे चकबंदी अधिकारियों द्वारा 14 लोगों के विरूद्ध दर्ज कराए गए मुकदमें को वापस लिए जाने तथा प्रधान द्वारा कराए गए विकास कार्याें की जांच कराने की मांग की। एसडीएम सदर अजीत कुमार सिंह ने क्षेत्र पंचयायत कार्यालय पहुंचकर भाकियू नेताओं से मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन लिया। एसडीएम ने ग्राम पंचायत बहोरा में गड़बड़ी की जांच कराने तथा अन्य समस्याओं को निस्तारित कराने का आश्वासन दिया। इस मौके पर जिलाध्यक्ष नरोत्तम लाल, बाबल सिंह राजपूत, सत्यराम राजपूत, अनिल कुमार आदि मौजूद रहे। वहीं, भाकियू के जिलाध्यक्ष अरविंद शाक्य की अगुवाई में शमसाबाद ब्लाक मं किसानों ने धरना-प्रदर्शन कर किसानों की समस्याओं को जोरदार ढंग से उठाया। जिलाध्यक्ष ने कहा कि बिजली के दाम कम किए जाएं और आलू का भाव किसानों को दिलाया जाए।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।

– इमरान हुसैन, दीपक सिंह