गाजीपुर में डाकघर पासपोर्ट केन्द्र खुला


गाजीपुर : रेल राज्य एवं संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने आज यहां बहुप्रतीक्षित डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद, का उदघाटन किया। उत्तर प्रदेश में यह तीसरा डाकघर पासपोर्ट केन्द्र है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि गाजीपुर में इस केंद्र की मंजूरी पहले ही हो गई थी लेकिन तब विधानसभा चुनाव की आचार संहिता के चलते इसका शुभारंभ नहीं हुआ था। यह प्रदेश का तीसरा ऐसा केंद्र है। इसके लिए उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को बधाई दी।

फिलहाल यह केंद्र कैंप कार्यालय की तरह काम करेगा लेकिन दो माह बाद यह केंद्र पूर्ण रूप से काम करने लगेगा। संचार मंत्री ने कहा कि गाजीपुर में कई उप डाकघर किराए के मकान में चल रहे हैं। दो करंडा तथा बिरनो के लिए जिला प्रशासन ने भूखंड उपलब्ध करा दिया है। शीघ्र ही विभाग भवन का निर्माण कार्य शुरू कराएगा। डाकघरों में रुपये जमा करने वालों को समय से रुपये की निकासी नहीं होने की शिकायत की चर्चा करते हुए श्री सिन्हा ने विभागीय अधिकारियों को हिदायत दी कि अगले माह से ऐसी शिकायत नहीं मिलनी चाहिए।

उन्होंने बताया कि बेरोजगारों को रोजगार के लिए पंजीकरण का काम भी डाकघर से शुरू होगा। इसके लिए श्रम मंत्रालय तथा संचार मंत्रालय में समझौता हुआ है। साथ ही गाजीपुर में भी 17 सितंबर से पहले डाक विभाग पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत करेगा। अब तक डाक विभाग देश भर में 650 ऐसा बैंक खोल चुका है।

इस मौके पर विभागीय अधिकारियों को संचार मंत्री ने निर्देश दिये कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत कम से कम 20 हजार पात्र बालिकाओं को जोड़ा जाए और 25 सितंबर को पं.दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर उन बालिकाओं के लिए उत्सव का आयोजन किया जाए।

– (वार्ता)