लखनऊ में राहुल ने सुनी किसानों की समस्याएं, NHAI प्रोजेक्ट को रोकने की मांग


बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के लखनऊ दौरे के बाद अब कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के एक दिवसीय दौर पर आज यहां पहुंचे है। राहुल ने जगदीशपुर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर निमार्ण के लिए हो रहे जमीन अधिग्रहण से प्रभावित किसानों से मुलाकात की और उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

राहुल ने लखनऊ के गोमतीनगर स्थित भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के क्षेत्रीय कायार्लय में अमेठी से आए करीब 90 किसानों से मुलाकात की और उनकी समस्याओं को सुना। राहुल ने किसानों के मुवाअजे को लेकर एनएचएआई यानी कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों से मिले।

वहां उन्होंने किसानों की समस्याओं और मांगों को लेकर एक ज्ञापन भी दिया। राहुल ने ज्ञापन में कहा है कि भारत सरकार लखनऊ-सुल्तानपुर-वाराणसी मार्ग पर हाईवे का निर्माण कर रही है। जिसके दोनों तरफ 13-13 मीटर जमीन अधिग्रहित की गई है। जिसमें किसानों की जमीनें और घर भी अधिग्रहण की जद में आ गए। जिससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है।

Source

ज्ञापन में ये भी कहा है कि इस जमीन को लेकर बनने वाली सड़क पर ट्रक का रूट बनाया जा रहा है जो कि किसी के भी हित में नहीं है। अत: इस प्रोजेक्ट को किसी और रूट पर बनाया जाए और अब तक किसानों की जितनी भी जमीन का नुकसान हुआ है उसका मुआवजा भी किसानों को दिया जाए।

बता दें कि राहुल प्राधिकरण के दफ्तर में करीब 1 घंटे तक रहे। इस दौरान उनके साथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर समेत कुछ नेता भी मौजूद रहे। इस दौरान प्राधिकरण के बाहर भी कांग्रेस समर्थक काफी देर तक नारेबाजी करते रहे। बता दें कि लोगों के घर को राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के लिए बिना मुआवजे ढहाये जाने का आरोप है।

जिसको लेकर जिला प्रशासन सकते में हैं। वहीं प्रभावित किसानों की समस्याओं को लेकर राज बब्बर ने पहले प्रशासन से बात की, जवाब से असंतुष्ट होकर वह अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए। जिन्होंने पूरी रात राष्ट्रीय राजमार्ग पर मच्छरदानी के सहारे सड़क पर बिताई।