सड़क निर्माण में आई तेजी : मौर्य


लखनऊ : उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सड़क निर्माण में तेजी लाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये। श्री मौर्य ने ये निर्देश सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के साथ समन्वय तथा विभिन्न विभागों से सड़क निर्माण में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए बुलायी गयी समीक्षा बैठक के दौरान दिये। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण में आने वाली सभी समस्याओं को शीर्ष प्राथमिकता से समय सीमा के अन्दर दूर कर सड़क निर्माण कार्यों में तेजी लायी जाय। उन्होंने कहा कि अधिग्रहित भूमि का मुआवजा यथाशीघ, किसानों को दिया जाय, जहां कही विवाद की स्थिति हो उसे समन्वय स्थापित कर मुआवजे की राशि वितरित की जाय।

मुआवजा वितरण में धीमी प्रगति के लिये श्री मौर्य ने राजस्व विभाग के अधिकारियों और संबंधित जिलाधिकारियों पर कड़ी नाराजगी जाहिर की तथा शीघ्रातिशीघ्र मुआवजा वितरण के निर्देश दिये। अधिकारियों द्वारा विभिन्न विभागों जैसे वन, विद्युत, सिंचाई एवं अतिक्रमण की समस्याओं पर जवाब देते हुये श्री मौर्य ने अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुए मार्ग में पडऩे वाली सभी बाधाओं को शीर्ष प्राथमिकता के साथ निस्तारण करने को जिससे सड़क निर्माण कार्यों में तेजी लायी जा सकें।

उन्होने कहा कि अनावश्यक विलम्ब करने वाले अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सड़क के बीच कोई धार्मिक स्थल पड़ रहा है तो समन्वय बैठक कर उसे अन्य स्थान पर स्थानान्तरित किया जाय। सड़क निर्माण में आने वाली खनन सम्बन्धी समस्या पर बोलते हुये श्री मौर्य ने कहा कि खनिज विभाग के अधिकारियों से बैठक कर समस्याओं का निराकरण करें तथा किसानों की सहमति से ही खनन की जाय।