जुगेन्द्र सिंह एंड कंपनी पर मुकदमा


एटा: अलीगंज क्षेत्र में सड़क निर्माण कार्य में हुई गड़बड़ी की शिकायत पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने संज्ञान लिया। श्री मौर्य ने मामले को गंभीरता से लेते हुये अलग-अलग टीमों को जांच के आदेश दिये। अलीगंज क्षेत्र में निर्माणाधीन सड़क की उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देश पर आगरा से आई तकनीकी टीम ने जांच की और परीक्षण के लिए सड़क की खुदाई करके प्रयुक्त सामग्री को साथ ले गए। मंगलवार और बुधवार दोनों ही दिन आगरा के चीफ इंजीनियर राजन मित्तल एटा के अलीगंज इलाके में पहुंचे जहां उन्होंने कम्पिल से अलीगंज मार्ग, अलीगंज से कायमगंज मार्ग, धुमरी के काली नदी के सेतु, अलीगंज से अमरोली सड़क की जांच की। इस जांच में सड़कों की लंबाई, चौड़ाई, मोटाई भी नापी गई। ये जांच लगातार दो दिन चली। जांच समिति ने सड़कों के सम्पिल भरकर जांच के लिए भेजने की बात कही है। एक्सईइन सी. सिंह ने बताया कि शासन के आदेश पर सड़कों की जांच कराने के आदेश प्राप्त हुए हैं। जांच भी की जा चुकी है बाहर से आई टीमों ने सड़कों के सम्पिल ले लिए हैं। सभी सम्पिलों को जांच हेतु भेज दिया गया है।

जांच की रिपार्ट आने के बाद सीधे एक रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। लोक निर्माण विभाग की सड़कों में हुए गोलमाल को लेकर शासन में शिकायत की गई थी जिसको प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ने गंम्भीरता से लिया है। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देश पर गठित जांच समिति की रिपोर्ट के आधार पर प्रमुख अभियंता लोक निर्माण विभाग लखनऊ के निर्देश पर एटा जिले के जैथरा थाना में मैसर्स जुगेन्द्र सिंह एंड कंपनी के खिलाफ पी.डब्लू.डी. एटा के एई अजय कुमार ने आईपीसी की धारा 420, 467, 468, 471 के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई है। काली नदी सेतु बोल्डर पीचिंग में बोल्डर का साइज़ मानक के अनुरूप न होने और बोल्डर के नीचे फ़िल्टर मीडियम नहीं पाये जाने और इसके लिए फर्म द्वारा 55 9 503रुपये की धनराशि का भुगतान प्राप्त करने का आरोप लगाया है।

मैसर्स जुगेन्द्र सिंह एंड कंपनी को ब्लैक लिस्ट करने के भी निर्देश दिये गये हैं। इसके अतिरिक्त बिना काम के भुगतान करने को लेकर अवर अभियंता/सहायक अभियंता/अधिशाशी अभियंता के विरुद्ध तत्काल अनुशासनात्मक कार्यवाही का प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश। इसके अतिरिक्त मैसर्स यू एस कंस्ट्रक्शन एटा और कायमगंज अलीगंज मार्ग, अलीगंज मार्ग, अलीगंज कम्पिल मार्ग, अलीगंज अमरौली मार्ग मानक के अनुसार न बनाने पर सम्बंधित फर्म और ठेकेदारो के खिलाफ कार्यवाही के दिए निर्देश दिये गये हैं।