घर में फांसी पर झूलता मिला युवक का शव


मुरादाबाद: मझोला थानाक्षेत्र में शुक्रवार को सूने पड़े घर में एक युवक का शव फांसी पर झूलता मिला। इस मकान में एक विधवा अपनी बेटी व मां के साथ रहती है। पिछले तीन दिन से वह भी ताला डालकर यहां से कहीं चली गई थी। क्षेत्रवासियों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया। जानकारी पर पहुंचे एसपी सिटी ने भी घटनास्थल का निरीक्षण किया। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। पुलिस को मौके से सुसाइड नोट भी मिला है। युवक की हत्या हुई या फिर उसने आत्महत्या की फिलहाल यह साफ नहीं हो सका है। मझोला थानाक्षेत्र की अलकनंदा कालोनी में मूल रूप से ठाकुरद्वारा कोतवाली क्षेत्र के सूरजन नगर निवासी 35 वर्षीया विधवा शालू अपनी मां उर्मिला और आठ साल की बेटी के साथ रहती है। शालू का विवाह लखनऊ निवासी ठेकेदार के साथ हुआ था। काफी दिनों पहले उसके पति की मौत हो गई थी। शालू अपनी मां व बेटी के साथ तीन दिन पूर्व मकान में ताला डालकर कहीं चली गई।

शुक्रवार को पड़ोसियों ने शालू के बंद मकान से पानी निकलता देखा तो शक हुआ। उन्होंने झांककर देखा तो अंदर एक युवक फांसी पर झूलता दिखाई दिया। इस पर क्षेत्रवासियों ने पुलिस को फोन कर दिया। जानकारी मिलने पर पहुंची पुलिस ने ताला तोड़ दिया। अंदर जाकर देखा तो पैरों तले से जमीन खिसक गई। अंदर एक युवक का शव चुनरी से फांसी पर झूल रहा था। तलाशी में पुलिस को मौके से एक सुसाइड नोट भी मिला। मौके से मिले पहचान पत्र के अनुसार मृतक की शिनाख्त 22 वर्षीय गुलशन कुमार पुत्र किशोर राम निवासी ग्राम पछिस्ता मोलनपुर, सचुई बेलभद्र, मऊ के रूप में हुई। आसपास रहने वाले लोगों ने बताया कि गुलशन का शालू के घर आना-जाना था। गुलशन के बारे में इससे ज्यादा कोई कुछ नहीं जानता। सूचना पाकर एसपी सिटी ने भी मौका मुआयना किया। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

शुक्रवार का शव का पोस्टमार्टम नहीं हो सका। इसलिए यह पता नहीं चल सका कि गुलशन कुमार ने आत्महत्या की अथवा हत्या करके उसके शव को फांसी पर लटका दिया गया। शनिवार को पोस्टमार्टम होने के बाद गुलशन की मौत की सच्चाई सामने आ सकेगी। फिलहाल पुलिस यह भी पता लगाने का प्रयास कर रही है कि शालू अपनी मां व बेटी के साथ कहां गई है। पुलिस का मानना है कि शालू, उसकी मां व उसकी आठ साल की बेटी इस घटना के बारे में बहुत कुछ जानते हैं। उनके मिलने पर घटना पूरी तरह साफ हो जाएगी। उधर मौहल्ले में यह भी चर्चा है कि गुलशन कुमार उर्मिला का प्रेमी था। वह उससे मिलने अक्सर आता जाता रहता था। यह भी जानकारी मिली है कि शालू के घर हरथला निवासी इरशाद का भी आना-जाना था। सूत्रों की मानें तो तीन दिन पूर्व शालू और इरशाद ने मिलकर गुलशन कुमार की जमकर पिटाई भी की थी। फिलहाल पुलिस गुलशन के शव का पोस्टमार्टम होने का इंतजार कर रही है। साथ ही शालू, उसकी मां व बेटी भी की सरगर्मी से तलाश की जा रही है।

– अमित रस्तोगी