लोगों के बदन को झुलसा रही है भीषण गर्मी


शामली : भीषण गर्मी व चिलचिलाती धूप के प्रकोप के चलते लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड रहा है। शुक्रवार को भी भीषण गर्मी से लोग पसीनों में तरबतर नजर आए। तेज धूप व गर्मी लोगों के बदन को झुलसाने का काम कर रही है जिस कारण लोग मुंह व सिर को ढककर ही घरों से बाहर निकल रहे हैं। भीषण गर्मी के चलते मनुष्यों केे साथ-साथ पशु पक्षी भी बेहाल नजर आ रहे हैं लेकिन गर्मी में कहीं भी चैन नहीं मिल पा रहा है। दोपहर के समय बाजारों में भी सन्नाटा पसरा रहता है।

जानकारी के अनुसार इस समय गर्मी अपने पूरे चरम पर है। सुबह से ही तेज धूप निकलने के साथ ही लोगों को गर्मी का अहसास होना शुरू हो जाता है। दिन चढने के साथ ही पारा भी बढ जाता है और लोग पसीने-पसीने नजर आते हैं। गर्मी के कारण लोग घरों से बाहर निकलने में भी परहेज कर रहे हैं जिसके चलते बाजारों व मुख्य मार्गों पर भी चहल पहल काफी कम हो गयी है।

दोपहर के समय बाजारों में सन्नाटा पसर जाता है। सुबह व शाम के समय ही लोग खरीददारी करने के लिए बाजारों में पहुंच रहे हैं। गर्मी से बचने के लिए लोग मुंह व सिर पर कपडा लपेटकर गर्मी से बचाव करने में लगे हैं। भीषण गर्मी के चलते कूलरों व एसी की बिक्री भी बढ गयी है। कूलर विक्रेताओं के यहां भी लोगों की भीड लगी हुई है।

वहीं गन्ने के रस बेचने वालों की भी चांदी कट रही है। दूसरी ओर इस भीषण गर्मी का असर मनुष्यों के साथ-साथ पशु पक्षियों पर भी साफ दिखाई दे रहा है ओर वे भी गर्मी से बचने के लिए भटकते फिर रहे हैं। शहर में किसी भी स्थान पर पशुओं के पीने के लिए पानी की व्यवस्था नहीं की गयी है जिसके कारण पशु इधर उधर पानी की तलाश में भटकते देखे जा सकते हैं।