कर्ज माफी का पैमाना तय होगाः बालियान


गुलावठी: केंद्रीय जल संसाधन मंत्री संजीव बालियान ने कर्ज माफी को लेकर मध्य प्रदेश व महाराष्ट्र में चल रहे किसान आंदोलनों के बारे में कहा कि सरकारों ने जो वायदा किया है वो अवश्य पूरा होगा, परंतु साथ ही उन्होंने कहा कि कर्ज माफी के विषय में एक पैमाना निश्चित करना होगा। वह यहां राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला संघचालक डॉ.जितेंद्र तेवतिया के आवास पर पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। बालियान ने कहा कि सरकार ने खाद्य तेल एवं दालों को छोडक़र सभी खाद्य वस्तुओं का आयात बंद कर रखा है, ताकि किसानों को उनकी फसल का अच्छा मूल्य मिले। गौवध पर पाबंदी के विषय में पूछे गए सवाल पर बालियान के कहा कि यह राज्य सरकारों का विषय है, परंतु उनकी व्यक्तिगत राय है कि सभी राज्य गौवध पर प्रतिबंध लगाएं तो अच्छा है।

पाकिस्तान द्वारा भारत के साथ छदम युद्ध करने व आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने के बावजूद भारत सरकार द्वारा पाकिस्तान को मोस्ट फेवरेट नेशन का दर्जा बनाए रखने के बारे में पूछे सवाल पर उन्होंने कहा कि यह मामला विदेश मंत्रालय से संबंधित है वह इस पर कोई टिप्पणी करना नहीं चाहेंगे। स्याना में सीओ तथा भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच तनातनी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हेलमेट पहनना सबके लिए जरूरी है, परंतु सीओ का व्यवहार भी समर्थन योग्य नहीं है।

इससे पूर्व केंद्रीय मंत्री का सांसद डॉ.भोला सिंह, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला संघचालक डॉ.जितेंद्र तेवतिया, डॉ.सविता तेवतिया, डॉ.अन्तुल तेवतिया, ब्लॉक प्रमुख किरनपाल सिंह, अशोक बिधूड़ी, शैलेश तेवतिया, आरएसएस के सह जिला बौद्धिक प्रमुख रामजीलाल, हरिओम डागर, विद्यावती तोमर, हरिमोहन पालीवाल, धर्मेंद्र कुमार, यशवीर प्रधान आदि ने फूलमालाओं से स्वागत किया। इससे पूर्व केंद्रीय मंत्री ने डॉ.जितेंद्र तेवतिया का हालचाल पूछा।

– विनोद सैनी