थाना दिवस में डीएम ने दिखाए तेवर


झांसी: शासकीय दायित्वों के निर्वहन में पक्षपात करने पर कानूनगों को तत्काल क्षेत्र से हटाया जाये। पुलिस राजस्व विभाग संयुक्त टीम गठित कर भूमि विवाद मौके पर निपटाने का कार्य करें। यदि भूमि पैमाइश के बाद पत्थर गड्डी को उखाड़ा जाता है तो सम्बधित के विरुद्ध एफआईआर दर्ज की जाये। यह सख्त निर्देश झांसी जिलाधिकारी कर्ण सिंह चौहान ने बरुआसागर में थाना दिवस के दौरान दिये। झांसी जिलाधिकारी ने इस दौरान कहा कि किसी की मनमर्जी नहीं चलेगी कि वो जहां चाहे कब्जा कर ले। यदि सार्वजनिक भूमि पर कब्जा किया जाता है या किसी निर्बल की भूमि पर कब्जा किया जाता है तो सख्त कार्यवाही की जाये। १४५ के साथ ही 107/16 की कार्यवाही करने का सुझाव दिया। बरुआसागर निवासी करोड़ी ने शिकायत पत्र देते हुए कहा कि श्रीराम स्वरुप ने जबरन उसकी भूमि पर कब्जा किये है।

शिकायत करने पर कोई कार्यवाही नहीं होती है। तहसील दिवस में भी शिकायत की तो लेखपाल और कानूनगों को भूमि पैमाईश कर कब्जा हटाये जाने के आदेश दिये गये। लेकिन कानूनगों विपक्षी से मिल गये और कोई कार्यवाही नही की गई। जिलाधिकारी ने इसे गम्भीरता से लिया और बृजकिशोर कानूनगों को आदेश की अवहेलना और पक्षपात पूर्ण कार्यवाही करने पर तत्काल क्षेत्र से हटाकर गरौठा तहसील स्थानान्तरण के आदेश दिये। दिलीप कुमार रायकवार निवासी तालरमन्ना ने ग्राम प्रधान के संरक्षण में क्षेत्र में अवैध शराब की बिक्री बड़े पैमाने पर होने की शिकायत की गई। ग्राम प्रधान के पति कमलापत राय क्षेत्र में दबंगई के बल पर अनैतिक कार्यों में लिप्त है। जिस पर जिलाधिकारी ने थानाध्यक्ष बरुआसागर को तत्काल जांच कर संख्त कार्यवाही करने के आदेश दिये गये।

थाना समाधान दिवस में पहाड़ी को खोद कर कब्जा करने की शिकायत की। जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा मौके पर सत्यापन कर जांच की गई। लेखपाल बालादीन ने बताया कि आजाद के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करा दी गई। बरुआसागर थाना दिवस में सुभाष चन्द्र चौबे ने कैलाश मंदिर में आठ बार ताले तोड़ने की घटना से अवगत कराते हुए जिलाधिकारी को बताया किशिकायत करने पर कोई कार्यवाही नहीं की गई। इस मौके पर एसएसपी जेके शुक्ला,थानाध्यक्ष बरुआसागर, संजीव कुमार जादौन सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

– एम.वसीम