नकली नोटों के कारोबार में तीन गिरफ्तार


नगीना: पुलिस ने मुखवीर की निशानदेही पर दविश देकर नकली नोटों का कारोबार करने वाले तीन शातिर व हिस्ट्रीशीटर बदमाशो को सौ व पचास के नकली नोटों के भारी खेफ के साथ गिरफ्तार करने का दावा किया है। जाली नोटो के रैकेट का खुलासा करते हुए थाना प्रभारी अखिलेश प्रधान ने बताया कि यह गिरोह पिछले काफी काफी समय से इस कारोबार को करता आ रहा है। आरोपियों ने अपने अन्य साथियो के नाम पते भी बताये है। जिन्हें जल्दी ही गिरफ्तार कर लिया जायेगा। इस रैकेट में शामिल लोगो पर पूर्व में ह्त्या लूट अपरहण के दर्जनों मुकदमे दर्ज है गिरफ्तार हुए लोगो से तीन मोबाइल फोन बरामद हुए है। रविवार की दोपहर को नकली नोटों के रैकेट का पर्दाफाश करते हुए थाना प्रभारी ने बताया कि पुलिस अधीक्षक के आदेश पर वारंट पर गिरफ्तारी का भी अभियान चलाया जा रहा है।

जिसके अंतर्गत थाना प्रभारी प्रधान के नेतृत्व में पुलिस टीम के एसआई सत्यराज सिंह, अभिजीत सिंह, मोहित कुमार, अभिषेक, कप्तान सिंह व कॉन्स्टेवल प्रमोद कुमार ने मोहल्ला मनिहारी सराय में दबिश देकर थाने के हिस्ट्रीशीटर शाहजमा पुत्र सुलेमान व उसके पुत्र शहजाद व शाहनवाज पुत्र मेराजुद्दीन निवासी मोहल्ला मिल्कयांन को सौ व पच्चास के जाली नोटों कुल 24450 रूपये के जाली नोटों के साथ पकड़ा यह जाली नॉट चलाने की फ़िराक में थे। पकडे गए शाहूजमां पर ह्त्या के दो मुकदमे 307 का एक गुंडा एक्ट सहित करीब डेढ दर्जन मुक़दमे लूट अपरहण आदि के दर्ज है। शहनावाज पर भी किरतपुर में ह्त्या अपरहण लूट व गैंगेस्टर सहित आठ मुकदमे पंजीकृत है तथा दोनों हिस्ट्री शीटर बदमाश है।

थाना प्रभारी प्रधान के अनुसार जाली नोटों के साथ पकडे गए तीनो शातिर बदमाश एक रैकेट बनाकर पिछले काफी समय से विशेष कर नोट बंदी के दौरान सौ व पच्चास के नोटों की जरुरत बढ़ जाने पर नोटों को स्कैन कर बड़े पैमाने पर चलाकर लाखो का लाभ उठाया थाना प्रभारी ने आगे बताया कि इस गैंग के अन्य तीन बदमाश लइक पुत्र अयूब निवासी ग्राम शहवाजपुर थाना कोतवाली देहात, उस्मान पुत्र इस्लाम निवासी मुजफरनगर व रियासत निवासी मोहल्ला लुकमान पूरा किरतपुर फरार चल रहे है। जिन्हे शीघ्र गिरफ्तार कर जेल भेज दिया जायेगा। थाना प्रभारी के अनुसार इस रैकेट का पर्दाफाश करने के लिए पुलिस अधीक्षक की और से पांच हजार रूपये की धनराशि स्वीकृत की गई है।

– डॉ. रतेन्द्र विश्नोई