तीन तलाक कहने पर लगा 2 लाख का जुर्माना


teen talaq

तीन तलाक को लेकर देश भर में चल रही बड़ी बहस के बीच संभल की पंचायत ने एक बड़ा फैसला सुनाया है। पंचायत ने तीन तलाक बोलने वाले युवक पर 2 लाख का जुर्माना लगाया है। इसके साथ ही लड़की पक्ष को दहेज का सारा सामान भी वापस दिलवाया। यूपी के संभल में तुर्क समुदाय की पंचायत ने रविवार को ये फैसला लिया।

तुर्क बिरादरी ने दो महीने पहले स्थानीय स्तर पर पंचायत करके तय किया था कि बिरादरी में कोई भी एक साथ तीन तलाक नहीं देगा। ऐसे तलाक देने वालों को सजा की चेतावनी भी दी गई थी। दरअसल, 45 साल के एक शख्स की शादी करीब 10 दिन पहले ही 22 साल की युवती के साथ हुई थी। शादी के तुरंत बाद दोनों के बीच अनबन हो गई। इसके बाद शौहर ने तीन बार तलाक बोलकर अपनी पत्नी को मायके जाने का आदेश दिया।

बेटी को तलाक मिलने के बाद लड़की के परिवारवालों ने पंचायत में इसकी शिकायत की। लड़की के परिवार की शिकायत पर पंचायत ने समुदाय के 52 गांवों से लोगों को जमा किया और आरोपी युवक पर दो लाख का जुर्माना लगाने का फैसला लिया। और लड़की के मायके से आया दहेज़ भी वापस करने का आदेश दिया। साथ ही पंचायत ने कहा कि जो लोग तीन तलाक व दहेज जैसे मामलों में पंचायत का फैसला नहीं मानेंगे वह सजा के हकदार बनेंगे। उन पर बड़ा जुर्माना लगाया जायेगा।