25 आईटीआई जल्द हाईटेक होंगे


काशीपुर: काबीना मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि राज्य के 25 आईटीआई जल्द हाईटेक होंगे। इसके लिए प्रत्येक आईटीआई को 25 करोड़ का बजट आवंटित होगा। केंद्र सरकार ने राज्य को साढ़े चार सौ से पांच सौ करोड़ का बजट प्रदान करने का भरोसा दिया है। रावत ने कहा कि आईटीआइ में रिक्त पदों पर एक वर्ष में नियुक्तियां कर दी जाएंगी। काबीना मंत्री रावत यहां राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कर्मचारी संघ के दो दिवसीय सातवें द्विवार्षिक अधिवेशन में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। रावत ने कहा कि राज्य में कुल 171 आईटीआई हैं। इनमें से 25 को हाईटेक बनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा सरकार युवाओं के भविष्य के लिए चिंतित है। इसलिए आईटीआई में ऐसे ट्रेड खोले जाएंगे, जिससे युवा वर्ग रोजगारपरक तकनीकी शिक्षा हासिल कर सके। इसमें उद्यमियों का भी सहयोग लिया जाएगा। कहा कि जिन आईटीआई में पर्याप्त भूमि नहीं है या सुविधाएं कम हैं, उन्हें हाईटेक आईटीआई से जोड़ दिया जाएगा। ताकि वहां के प्रशिक्षणार्थियों को बेहतर तकनीकी शिक्षा मिल सके। उन्होंने कहा राज्य के सेवायोजन कार्यालयों में साढ़े नौ लाख बेरोजगार पंजीकृत हैं। रावत ने अगले कुछ माहों में विभाग की नियमावली बनाने का भी आश्वासन दिया। साथ ही पदनाम परिवर्तन के लिए भी ठोस कदम उठाने का आश्वासन दिया।

इस मौके पर संगठन की ओर से उन्हें मांग पत्र सौंपा गया। जिस पर उन्होंने सार्थक कार्रवाई का आश्वासन दिया। इससे पहले संघ के नौ पदों पर हुए चुनाव में राज्य के 13 जिलों के छह सौ मतदाताओं ने मतदान किया। चुनाव में 28 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं। इस मौके पर विधायक हरभजन सिंह चीमा, भाजपा जिलाध्यक्ष राम मेहरोत्रा, खिलेंद्र चौधरी, अमरीश सिंह चौहान, पंकज कुमार पांडेय, राजेश, एमसी भंडारी, शैलेंद्र कांबोज, प्रदीप जोशी, रवि पाल आदि मौजूद थे।