छात्र की मौत को लेकर हंगामा


रुद्रपुर: रेनबो पब्लिक स्कूल के छात्र अमित तोमर की आकस्मिक मृत्यु से आक्रोशित स्कूली छात्रों ने कैंडल मार्च निकाल कर स्कूल के बाहर शनिवार को धरना प्रदर्शन की चेतावनी के चलते स्कूल प्रबंधन ने आनन-फानन में आज अवकाश घोषित कर दिया। इसके बाद छात्र नेताओं, स्कूल प्रबंधक व मृतक अमित के परिजनों तथा पुलिस प्रशासन की संयुक्त मीटिंग में स्कूल में मेडिकल सुविधाओं को बढ़ाने, आपातकाल की स्थिति में अस्पतालों से संपर्क रखे जाने आदि बिंदुओं पर विस्तृत सहमति के बाद मामले का पटापेक्ष हो गया। ट्रांजिट कैंप स्थित कृष्णा कालोनी के वार्ड संख्या दो निवासी शिवराम सिंह तोमर का पुत्र अमित तोमर कक्षा 10 का छात्र था। जहां उसे शुक्रवार की दोपहर करीब एक बजे आकस्मिक दौरा पड़ा। जिसकी सूचना स्कूल प्रबंधन ने परिजनों को समय पर नहीं दी। परिजनों के पहुंचने पर बेहोश हुए अमित को हॉस्पिटल ले जाया गया। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया था।

यही नहीं शनिवार की सुबह से कालेज में धरना प्रदर्शन एवं प्रबंधन के घेराव की चेतावनी के चलते लोगों का आने जाने का क्रम शुरू हो गया। उनका कहना था कि स्कूल में प्राथमिक चिकित्सा की कोई सुविधा नहीं है। किसी गंभीर स्थिति से निपटने के लिए छात्र को तत्काल अच्छे अस्पताल भेजने की व्यवस्था होनी चाहिए, न कि अभिभावक के पहुंचने का इंतजार किया जाना चाहिए। इस पर पुलिस प्रशासन, अभिभावकों एवं छात्रों की मीटिंग आहूत की गई। मीटिंग में छात्रों के प्रतिनिधिमंडल ने अपनी बात रखते हुए कहा कि हर बच्चे से मेडिकल फीस ली जा रही है।

स्कूल प्रबंधक संजीव मलिक ने वीडियो फुटेज के माध्यम से बताया कि 15 मिनट के भीतर ही छात्र को अस्पताल के लिए रवाना कर दिया गया था। श्री मलिक ने स्कूल में मेडिकल सुविधाएं बढ़ाने, आपात स्थिति का सामना करने के लिए अस्पतालों से संपर्क रख आवश्यकता पर तत्काल एबुलेंस की व्यवस्था करने व समुचित इलाज की व्यवस्था का आश्वासन दिया। इस दौरान मृतक शिवराम तोमर, संजय अग्रवाल, कृष्ण कुमार, नकुल कैड़ा, मोहित सोनकर, दिलजोत बाजवा, वीशू अरोरा, बब्लू सागर, मनप्रीत सिंह, रमनदीप सिंह, मन्नू आजाद, अनिकेत, मनदीप सिंह, आदि सहित मृतक अमित तोमर के तमाम परिजन, अभिभावक मौजूद रहे।

– सुरेन्द्र तनेजा