कांवड़ यात्रा के दौरान डीजे पर प्रतिबंध


हरिद्वार: आयुक्त गढ़वाल विनोद शर्मा ने मेला नियंत्रण कक्ष में कांवड मेंले को सुव्यस्थित एवं सुचारू रूप से सम्पन्न कराये जाने के सम्बन्ध में बैठक लेते हुए कहा कि कांवड मेला अर्द्ध कुंभ के समान ही महत्वपूर्णं एवं बड़ा आयोजन है, जिसमें प्रत्येक अधिकारी एवं कर्मचारी की भूमिका महत्वपूर्ण है। प्रशासन के साथ ही साथ इसमें जनसहभागिता की भी आवश्यकता है। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि कांवड यात्रा के दौरान डीजे पर सरकार द्वारा पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है, इसका उल्लंघन करने वालों से डीजे जब्त कर लिया जाए। आयुक्त गढ़वाल ने कहा कि कांवडियों को पानी, शौचालय तथा बिजली तीन मूलभूत आवश्यकताएं अनिवार्य रूप से संबंधित विभाग उपलब्ध करायें। जलसंस्थान को पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने तथा सभी हैंड पंपों चालू अवस्था में रखने के निर्देश दिये। कांवड़ पटरी के किनारे उगी झाडियों को साफ करने के निर्देश भी दिये।

अग्निशमन विभाग को आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिये तथा सभी सुविधाएं चाक चैबन्द रखने को कहा। सभी हाईडैंट चैक कर लें, कि वे पूर्णरूप से कार्य कर रहे हैं अथवा नहीं। अग्निशमन विभाग द्वारा कुल 17 गाडियां लगायी जाएंगी। लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाये जा रहे चारों पुलों को 5 जुलाई तक पूर्णं करने के निर्देश दिए। गढवाल आयुक्त ने एनएच द्वारा सुस्त गति से कार्य करने पर असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि कार्य में तेजी लाएं। उन्होंने कहा कि कार्यस्थल पर एनएच का कोई भी वरिष्ठ अधिकारी मौजूद नहीं रहता जोकि खेद का विषय है। उन्होंने एनएच को पुलिस विभाग से समन्वय कर कार्य करने के निर्देश दिये जिससे ट्रैफिक को कंट्रोल करने में सहायता मिलेगी।

आयुक्त ने सिंचाई घाटों पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से जंजीर लगाने के निर्देश दिये, सिंचाई विभाग द्वारा जानकारी दी गयी कि सिंचाई घाटों पर 1800 मीटर चैन लगानी है, जिसका कार्य 4 जुलाई तक पूर्ण कर लिया जाएगा। नगर निगम हरिद्वार को साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने तथा शौचालयों की स्थिति की जानकारी ली। नगर निगम आयुक्त अशोक पांडे ने जानकारी देते हुए कहा कि 120 अस्थायी तथा 8 मोबाइल शौचालय बनाये जा रहे हैं। बैठक से पूर्व आयुक्त गढ़वाल विनोद शर्मा ने डीआईजी पुष्पक ज्योति एवं जिलाधिकारी दीपक रावत के साथ मौहम्मदपुर झाल से आसफनगर झाल, रूडकी सोलानी पुल, कांवड पटरी का स्थलीय निरीक्षण भी किया। इस अवसर पर एसएसपी कृष्ण कुमार वीके, एडीएम प्रशासन अभिषेक त्रिपाठी, एडीएम वित्त एवं राजस्व ललित नारायण मिश्र, एसपी सिटी ममता वोहरा, एसपी ग्रामीण मणिकांत मिश्र इत्यादि उपस्थित थे।

– संजय चौहान