बारिश से ड्रेनेज सिस्टम की पोल खुली


रुद्रपुर: बीती रात आई पहली ही बारिश में महानगर की सफाई व्यवस्था और ड्रेनेज सिस्टम की पोल खुल गई। आंचल दूध डेयरी के दफ्तर व कालोनी में घरों तक पानी भर गया। यही नहीं इंडेन गैस एजेंसी में भी पानी भर गया। इसके अलावा काशीपुर रोड स्थित कई फैक्ट्रियों, राइस मिलों एवं एलायंस कालोनी में बरसाती पानी घुस गया। पानी भरने का एक कारण एनएच द्वारा बनाया गया नाला भी रहा है। इस संबंध में व्यापारियों ने भाजपा नेता वेद ठुकराल के नेतृत्व में जिलाधिकारी को स्थिति से अवगत कराकर समस्या के समाधान की मांग की।

बीती रात सिर्फ चार घंटे की बारिश में महानगर की तली झाड़ सफाई व्यवस्था की पोल खुल गई। सिंह कालोनी से गाबा चौक तक आने वाले नगर निगम का नाला चोक होने के कारण सारा पानी ग्राम रम्पुरा पार्ट की मलिक कालोनी में घुस गया। इसके अलावा उधमसिंह नगर दुग्ध उत्पाद सहकारी संघ लिमिटेड के दफ्तर में पानी भर गया। साथ ही इसमें बनीं कालोनी में रह रहे लोगों के घरों के अंदर पानी भर गया। घरों का सारा सामान पानी में तैरता हुआ दिखाई दिया। इंडेन गैस एजेंसी एवं गाबा चौक पर भी जलभराव की स्थिति बन गई। यही नहीं एनएच 74 पर रेलवे क्रासिंग पर बने ओवर ब्रिज के पानी की निकासी न होने के कारण बरसाती पानी फैक्ट्रियों, राइस मिलों एवं एलायंस कालोनी में घुस गया। पानी निकासी का इंतजाम न होने से नाराज व्यापारियों ने जिलाधिकारी से मुलाकात की।

भाजपा नेता वेद ठुकराल एवं घनश्याम श्यामपुरिया ने डीएम को सौंपे ज्ञापन में कहा कि अभी पहली ही बारिश है। आगे बारिश और होनी है, इसलिए उनकी समस्या का तत्काल समाधान कराएं। ज्ञापन देने वालों में व्यापारी नेता पवन अग्रवाल, श्याम आनंद, जगदीश आनंद, राजीव आनंद आदि मौजूद थे। यही नहीं महानगर की विभिन्न बस्तियों में भी जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गई। सुभाष कालोनी में भी घरों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई। गौरतलब है कि बारिश से पहले नगर निगम ने तली झाड़ सफाई के अनेक दावे किए थे, मगर उन दावों की हकीकत पहली ही बारिश में खुल गई। नगर निगम में ड्रेनेज की समस्या बनी हुई है। रही सही कसर एनएच 74 के चौड़ीकरण ने पूरी कर दी। एनएच ने नाले तो बनाए, मगर जल निकासी के लिए नगर निगम के नालों से उन्हें नहीं जोड़ा गया।