एटीएम हैक कर 94 हजार रुपये उड़ाये


नैनीताल : उत्तराखंड के नैनीताल जिले में एटीएम हैक कर लोगों की गाढ़ी कमाई पर हाथ साफ करने का फर्जीवाड़ा बेधड़क जारी है और हैकरों ने गत दो दिनों में 94 हजार रुपयों पर हाथ साफ कर दिया है। इस बार पहली दफा जिले के सहकारी बैंक हैकरों के निशाने पर आये हैं। जिले के हल्द्वानी में जिला सहकारी बैंक (डीसीबी) की मुख्य शाखा और कठघरिया शाखा में लगे एटीएम को हैक कर अब तक 79 हजार रुपये उड़ा लिए गए हैं।

जिससे बैंक प्रबंधन में हड़कंप मचा हुआ है। ताजा मामला गत रविवार का है जब नैनीताल रोड स्थित मुख्य ब्रांच के एटीएम से किसी अज्ञात द्वारा 10 हजार रुपये निकाल लिए गए। फिलहाल दोनों मामलों की जानकारी पुलिस को देने के साथ ही इसकी रिपोर्ट नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया को भेजी गई है।बैंक से जुड़े सूत्रों के मुताबिक इससे पहले भी बैंक के एटीम से 15 और 16 जुलाई को हैकर्स ने सात बार ट्रांजेक्शन कर कुल 69 हजार रुपये निकाले।

बैंक प्रबंधन को इसका पता लगा तो सीसीटीवी कैमरे खंगालने के साथ ही ट्रांजेक्शन होने वाले अकाउंट की जानकारी जुटाई गई। दूसरी ओर गरमपानी कोसी घाटी में भी पहली दफा साइबर क्राइम का मामला सामने आया है। खुद को बैंक प्रबंधक बता शातिर ने एटीएम नंबर हासिल कर खाते से 15 हजार रुपये उड़ा लिए। मामले के अनुसार लोहाली गांव निवासी भूपाल सिंह की पत्नी रेनू देवी के मोबाइल पर कॉल आई। फोन करने वाले ने खुद को बैंक प्रबंधक बताया।

महिला से उसका एटीएम नंबर पूछा। नहीं बताने पर दबाव में लिया कि आपका खाता बंद हो जाएगा। अकाउंट की धनराशि आपदा पीडि़त खाते में चली जाएगी। इस पर महिला ने एटीएम नंबर बता दिया। तभी फोन कट गया। दोबारा मिलाया तो कथित बैंक प्रबंधक ने फोन रिसीव नहीं किया। कुछ शक होने पर रेनू ने परिजनों को बताया। ठगी की आशंका में महिला के घर वालों ने बैंक ऑफ बड़ौदा की गरमपानी शाखा पहुंच कर पता किया। पता लगा कि खाते से 15 हजार रुपये निकाले जा चुके हैं।