यातायात व्यवस्था में होगा सुधार


मसूरी: जिलाधिकारी एवं एसएसपी ने मसूरी को जाम से निजात दिलाने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की जिसमें एसपी यातायात ने यातायात प्लान प्रोजेक्टर के माध्यम से दिखाया व जाम के प्वांइट चिन्हित किए व इससे बचने के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं के बारे मे विस्तार से जानकारी दी। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि मसूरी की यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए जरूरी प्रयास किए जा रहे है तथा महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि लाइब्रेरी चौक पर रेड लाइट की व्यवस्था की जा रही है जो वेवरली रोड, अकादमी रोड, मालरोड व देहरादून रोड को कवर करेगी तथा लाइब्रेरी चौकी से यातायात का संचालन किया जायेगा वहीं यातायात को देखने के लिए कैमरे लगाने के साथ ही लाउडस्पीकर की व्यवस्था भी की जायेगी।

उन्होंने कहा कि मसूरी आने वाले वाहनों को वापस जाने के लिए हाथीपावं व एलकेडी रोड का सहारा लेना पड़ेगा इस पर विचार किया जा रहा है कि दिन के समय वाहनों को इस मार्ग से भेजा जाय। रात्रि को नहीं क्यों कि यहां पर सुरक्षा की व्यवस्था अभी नहीं है। वहीं डीएम ने स्प्रिंग रोड, वेवरली रोड आदि पर डिवाइडर लगाने के निर्देष भी लोक निर्माण विभाग को दिए। वहीं यह भी कहा कि कैम्पटी जाने वाले वाहनों को जो देहरादून जाना चाहते हैं उन्हें यमुनाब्रिज विकास नगर रोड से भेजा जाय। ताकि प्र्यटक को जाम से जूझना न पडे। वहीं किंक्रेग से आगे जेपी बैड चूनाखाला मार्ग का उपयोग भी किया जाय। एसएसपी ने कहा कि किंक्रेग पिक्चर पैलेस मार्ग पर बनाये गये निर्माण सामग्री डंपिंग जोन पर पड़े निर्माण सामग्री को जब्त किया जाये तथा जुर्माना किया जाये।

यह स्थान पूरी तरह खाली रहे इसके निर्देष कोतवाल को दिए ताकि यहा पर दो चार वाहनों के खड़े होने की व्यवस्था की जा सके। उन्होंने कहा कि मार्गो पर साइनबोर्ड लगाये जायेंगे ताकि प्र्यटक मसूरी से बाहर जाने के लिए विभिन्न रास्तो ंका प्रयोग कर सके। इस मौके पर एसपी यातायात धीरेंद्र गुज्याल ने प्रोजेक्ट के माध्यम से बाहरी प्रदेषों से मसूरी आने वाले मार्गों व यातायात को नियंत्रित करने के लिए डायवर्ट रूटों की विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर सीओ रामेष्वर प्रसाद डिमरी, एक्षन लोनिवि, पालिका अधिषासी अधिकारी एमएल षाह, कोतवाल राजीव रौथाण, थानाध्यक्ष केम्पटी मनोज नेगी सहित अधिकारी मौजूद रहे।