मजदूरों के खाते आधार से करें लिंक


aadhar card

नैनीताल: जिलाधिकारी दीपेन्द्र कुमार चैधरी ने जिला कार्यालय में मनरेगा मजदूरों के आधारबेस पेमेंट सिस्टम की समीक्षा करते हुये कहा कि सभी बैंकर्स मनरेगा मजदूरों के बैंक खाते अनिवार्य रूप व समयबद्ध तरीके से आधार लिंक करायें। उन्होंने कहा कि मनरेगा मजदूरों का भुगातन उनके स्वयं के खाते में ही किया जाता है इसके लिये आधार लिंक किया जाना आवश्यक है। जिलाधिकारी ने कहा कि भारत सरकार व राज्य सरकार के निर्देश हैं कि सभी बैंकर्स मनरेगा वर्करों के विशेष शिविर लगाकर बैंक खातों को आधार लिंक करें व जिनके नाम, पता आदि में गलतियां हैं उनसे शपथ पत्र लेकर संशोधन भी किये जाएं।

मुख्य विकास अधिकारी प्रकाश चन्द्र ने बताया कि जनपद में 41 हजार सक्रिय मनरेगा वर्कर हैं जिनमें से मात्र 46.8 प्रतिशत का ही बैंक खाता आधार लिंक अभी तक हुआ है। उन्होने कहा कि खण्ड विकास अधिकारियों द्वारा मनरेगा वर्करों की सूची के साथ ही उनके बैंक खाता व आधार कार्ड विभिन्न बैंकों को उपलब्ध कराये गये हैं, परन्तु बैंकों द्वारा रूचि ना लेने पर आधार लिंक नहीं किये गये हैं जो गलत बात है जिससे मनरेगा वर्करों का भुगतान नहीं हो पा रहा है। बैठक में बैठक में प्रकाश चन्द्र, हरबीर सिंह, बीएल फिरमाल, हरीश चन्द्र सती, रेखा कोहली, टीएन उपाध्याय, डीएस कुटियाल, सीएस नेगी, एचएस रावत,एआरटीओ गुरदेव सिंह, विमल पान्डेआदि मौजूद थे।

बस की चपेट में आने से युवक की मौत: उत्तराखंड में काठगोदाम के नरीमन चौक के पास आज एक तेज रफ्तार बस की चपेट में आने से युवक और उसके खच्चर की घटनास्थल पर मौत हो गयी। पुलिस के अनुसार कुमाऊं मोटर परिवहन की एक बस सुबह हल्द्वानी से नैनी जागेश्वर जा रही थी। काठगोदाम में नरीमन चौक के पास खच्चर पर सवार युवक तेज रफ्तार बस की चपेट में आ गया। युवक और खच्चर की मौके पर मौत हो गयी।

– संजय तलवाड़