चालान के खिलाफ लघु व्यापारी लामबंद


हरिद्वार: रेड़ी पटरी, हाथ ठेली, फेरी टोकरी के लघु व्यापारी भारी तादाद में तुलसी चौक पर प्रान्तीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा की अगुवाई में एकत्र हुए। वहां से एकत्र होकर जुलूस के रूप में सरकार व शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक के समर्थन में नारेबाजी करते हुए नगर निगम आयुक्त कार्यालय पर पहुंचे। नगर निगम आयुक्त कार्यालय पर पहुंचकर जुलूस सभा के रूप में तब्दील हो गया।

लघु व्यापारियों ने मांग की कि लघु व्यापारियों की पूर्व की नगर निगम की व्यवस्था के अनुरूप लाईसेंस व परिचय पत्र आवंटित किये जाये लघु व्यापारियों ने यह भी मांग की कि नगर निगम प्रशासन द्वारा चिन्हित किये गये 16 वेन्डिंग जोनों में जो पुलिस प्रशासन द्वारा अनावश्यक रूप से लघु व्यापारियों के 5-5 हजार रुपये के चालान किये जा रहे हैं उन्हें रोका जाये।

लघु व्यापारियों ने यह भी मांग की कि शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक के आदेशों का अक्षय से पालन किया जाये। इस अवसर पर लघु व्यापार ऐसो. के प्रान्तीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा कि नगर निगम प्रशासन के सुस्त रवइये के कारण लघु व्यापारियों को राज्य फेरी नीति नियमावली का संरक्षण नहीं मिल पा रहा है

जो कि न्यायसंगत नहीं है। उन्होंने कहा कि राज्य में फेरी नीति नियमावली अधिनियम लागू हैं उसके बाद भी पुलिस प्रशासन द्वारा लघु व्यापार के अनावश्यक रूप से चालान किया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है उन्होंने यह भी कहा कि नगर निगम प्रशासन को पूर्व की व्यवस्था के अनुरूप जब तक राज्य फेरी निति अधिनियम मुस्तैदी से क्रियान्वित नहीं होता है तब तक पूर्व की भांति नगर निगम की पुरानी व्यवस्था के अनुरूप उन्हें लाईसेंस व परिचय पत्र दिये जाये ताकि कावंड़ मेले में अपना परिचय पत्र दिखाकर मेले में लघु व्यापारी भी अपनी सहयोग को सुनिश्चित कर सके।

नगर निगम आयुक्त कार्यालय में भारी तादाद में लघु व्यापारियों में छोटेलाल शर्मा, राकेश, धु्रव पाठक, तेजपाल सिंह, धर्मपाल कश्यप, तसलीम अहमद, यामीन अंसारी, हरपाल सिंह, राजेश तोमर, रंजीत रावत, मनीराम जगमोला आदि लघु व्यापारी शामिल रहे।