राष्ट्रीय राजमार्गों के नाम व नंबर बदले


जोशीमठ: आलवेदर रोड़ एवं चारधाम विकास महापरियोजना के चलते राष्ट्रीय राजमार्गों के नाम व नम्बर भी बदल गये हैं। वर्षों से राष्ट्रीय राजमार्ग 58 के नाम से पहचान रखने वाले ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग को अब एनएच 7 के नाम से जाना जायेगा। रुद्रप्रयाग से गौरीकुण्ड को 109 के बजाय अब 107 के नाम से पहचाना जायेगा। चमोली -चौपता कुण्ड मोटर मार्ग पहले राज्यमार्ग घोषित था केन्द्र सरकार नें इस मार्ग को भी राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करते हुए 107 ए के रूप में नया नाम दिया है।

सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय नें नई पहचान का नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। प्रधान मंत्री नरेंन्द्र मोदी , द्वारा 27 दिसम्बर 2016 को देहरादून के परेडग्राउंड में चारधाम महामार्ग विकाष परियोजना की आधारशिला रखी थी। गाजियाबाद-ऋषिकेश-मांणा बद्रीनाथ हाईवे तक 528 किमी के हाईवे को आज तक एनएच 58 के रूप में पहचाना जाता रहा है अब इसे एनएच 7 के नाम से जाना जायेगा।

पूर्व में केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री रहते हुए पूर्व मुख्यमंत्री बीसी खंडूरी द्वारा बनाये गये 76 किमी के रुद्रप्रयाग-गौरीकुण्ड हाईवे को अब एनएच 107 के नाम से जाना जायेगा। बीआरओ के कमान अधिकारी गौरव कुमार के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय द्वारा एनएच हाईवे के नाम में बदलाव कर दिया गया है।