वीकेंड पर वन वे का प्लान


हरिद्वार: यदि पुलिस प्रशासन की योजना सफल हुई तो यात्री व हरिद्वार वासियों को वीकेंड में जाम से नहीं जूझना पड़ेगा। पुलिस प्रशासन पुरकाजी से वाहनों को वाया लक्सर भेजने की तैयारी कर रहा है। पुलिस अधिकारियों की दिल्ली-हरिद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग पर वन वे प्लान लागू करने की भी योजना है। इन दिनों चारधाम यात्रा के चलते हरिद्वार में वाहनों व श्रद्धालुओं की काफी संख्या है। सीजन होने के चलते वीकेंड पर हरिद्वार में दिल्ली हरिद्वार राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम लग जाता है। आलम यह है कि तीस हजार की क्षमता के सापेक्ष वीकंड पर करीब नब्बे हजार वाहन पहुंच रहे हैं, लेकिन राजमार्ग अधूरा होने के कारण बॉटल नेक की समस्या हो जाने पर वाहन जाम में फंस जा रहे हैं।

स्थिति यह है कि हरिद्वार शहर से भूपतवाला पहुंचने में दो घंटे लग जा रहे थे, जबकि हरिद्वार से देहरादून जाने पर चार घंटे लग रहे थे। इस स्थिति से निपटने के लिए एसपी यातायात प्रकाशचंद व सीओ यातायात मनोज कत्याल ने यातायात प्लान तैयार किया है। सीओ मनोज कत्याल ने बताया कि यातायात प्लान वीकेंड की स्थिति पर लागू किया जाएगा। अगर स्थिति बिगड़ती है तो वीआइपी घाट के सामने से चीला रेंज को जाने वाले मार्ग से नजीबाबाद व दिल्ली जाने वाले वाहनों को डायवर्ट किया जाएगा।

इसके अलावा कुछ अन्य वैकल्पिक मार्गों का भी चयन किया गया है। इस बाबत सीओ मनोज कत्याल ने बताया कि इस बार थानों, कोतवालियों व पुलिस लाइन में लगा फोर्स भी मिलेगा। इसके चलते यातायात व्यवस्था के संचालन में असुविधा नहीं हो सकेगी। पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे, जिसके चलते वाहन स्वामी गलत तरीके से वाहन नहीं चला सकेंगे।

– संजय चौहान