अब सुरक्षा मुहैया करवाएंगे रामदेव, लांच की निजी सिक्योरिटी एजेंसी


हरिद्वार : पहले योग फिर हर्बल दवाओं के ज़रिये लोगों को स्वस्थ और सुरक्षा कवच पहनाने वाले योग गुरु बाबा रामदेव अब सुरक्षा क्षेत्र यानी लोगों को सुरक्षा देने के क्षेत्र में हाथ आज़माने जा रहे हैं। रामदेव ने निजी सुरक्षा कंपनी “पराक्रम सुरक्षा प्राइवेट लिमिटेड” की शुरुआत की।

योग-स्वास्थ्य के बाद उपभोक्ता वस्तुओं के बाजार में पतंजलि को बड़े ब्रांड के रूप में स्थापित कर चुके बाबा ने नई कंपनी में करोड़ों रुपए का निवेश किया है। कंपनी देश में हजारों युवाओं को निजी सुरक्षाकर्मियों की ट्रेनिंग व नौकरी देगी। अभी देश का निजी सुरक्षा बाजार 40 हजार करोड़ रुपए का है।

बाबा रामदेव की सुरक्षा कंपनी से जुड़ने वालों को आर्मी और पुलिस के रिटायर्ड अफसर प्रशिक्षक के रूप में ट्रेनिंग देंगे। कंपनी के उद्घाटन के मौके पर बाबा ने “पराक्रम सुरक्षा, आपकी रक्षा” का नारा दिया और कहा कि यह सुरक्षा एजेंसी देश के जन-जन में सैन्य भाव जगाने का काम करेगी।

उन्होंने कहा, “पतंजलि के प्रयास से योग, आयुर्वेद और स्वदेशी अभियान से देश में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता एवं सशक्त राष्ट्रीय चेतना पैदा हुई है। पराक्रम सुरक्षा एजेंसी देश के प्रत्येक नागरिक के जीवन में आत्मसुरक्षा एवं राष्ट्ररक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाने का काम करेगी।

दिसंबर के अंत मिलेंगे सुरक्षा गार्ड
बाबा रामदेव सुरक्षा की पराक्रम सुरक्षा एजेंसी में रिटायर्ड आर्मी और पुलिस अधिकारियों की भर्ती की जाएगी। यही अफसर युवाओं को ट्रेनिंग देंगे। योगगुरु बाबा रामदेव साल के अंत तक अपनी कंपनियों के अलावा अन्य बाहरी लोगों को भी दक्ष सिक्योरिटी गार्ड उपलब्ध कराने लगेंगे। बाबा के लिए कई रिटायर्ड अधिकारी स्वयंसेवक के रूप में अपनी सेवाएं देने के लिए तैयार हैं।
पराक्रम के लिए हरिद्वार में ट्रेनिंग शुरू
कुछ युवा पुरुष और महिलाएं हरिद्वार स्थित पतंजलि में बाकायदा ट्रेनिंग भी ले रहीं हैं। यहां पराक्रम सुरक्षा गार्ड के लिए युवाओं को मांसपेशियां फ्लेक्स करने, रस्सी पर चलने और दौडऩे की ट्रेनिंग दी जा रही है। पतंजलि शिक्षा और डेरी बिजनेस में भी आ रही है।
भारत में बहुत डिमांड है गार्डस की
फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एफआईसीसीआई) के अनुसार भारत में प्राइवेट सिक्योरिटी का बिजनेस 40 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। इन सिक्योरिटी कंपनियों के करीब 50 लाख ट्रेंड सुरक्षा गार्ड शॉपिंग मॉल, व्यक्तिगत तौर पर लोगों की सुरक्षा, कॉर्पोरेट जगत से जुड़ी हस्तियों की सुरक्षा व अन्य क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। साल 2006 की रिपोर्ट के अनुसार भारत में निजी सुरक्षा कंपनियों का कारोबार करीब दस करोड़ तक का है।
बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि का है 11 सौ करोड़ का कारोबार
योगगुरु रामदेव की कंपनी ने एफएमसीजी ने 2016 में करीब 1100 करोड़ का बिजनेस किया था। बाबा रामदेव के सहयोगी और पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण भारत के 25वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। इनकी कुल संपत्ति करीब 25 हजार करोड़ आंकी गयी है।