शिक्षकों पर अब रहेगी पैनी नजर


रुद्रपुर: प्रदेश के शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डे द्वारा सिटी क्लब में दीप प्रज्जवलित कर विद्यालयी शिक्षा में डिजीटल क्रांति के लिए उज्जवल डिजिटल एप्प का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा इस एप्प के लांच होने से सम्पूर्ण शिक्षा विभाग को इसका फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा इस एप से सम्पूर्ण प्रदेश के सुगम, दुर्गम के कोने-कोने में स्थित शिक्षा विभाग के कार्यालय पर एक ही जगह बैठकर पैनी नजर रखी जा सकती है व इससे एक साथ सूचना सम्प्रेक्षण का कार्य भी किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि वह उत्तराखंड में शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव करने की कोशिश कर रहे हैं। चार महीने के अंदर उन्होंने विद्यालयों में अनुशासन बनाने के उदेश्य से ड्रेस कोड लागू की है, जिसे अधिकतर शिक्षक पसंद भी कर रहे हैं।

उन्होंने अन्य शिक्षकों से भी इस मामले में सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड एक मात्र ऐसा राज्य है, जहां एनसीईआरटी की किताबें लागू की जा रही हैं, ताकि छात्रों को पूरे राज्य में एक सी शिक्षा मिले। कहा कि निजी व सरकारी विद्यालयों में बुक बैंक की स्थापना करना अनिवार्य कर दिया गया है। जो स्कूल बुक बैंक स्थापित नहीं करेंगे, उनकी मान्यता निरस्त कर दी जाएगी। बताया कि यह नियम छात्रों के हित में लागू किया गया है, ताकि बुक बैंक के माध्यम से छात्रों को किताबें मिलती रहें और उन पर आर्थिक बोझ न पड़े। यह किताबें सात साल तक कक्षाओं में चलेंगी। उससे पहले कोर्स नहीं बदला जाएगा। बताया कि अमेरिका के बाद उत्तराखंड एक मात्र राज्य है, जहां यह नियम लागू किया गया है।

कहा कि वह गरीब परिवार से रहे हैं वह बच्चों एवं अभिभावकों की दिक्कत को समझते हैं। उत्तराखंड में शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव लाना उनका उद्देश्य है। उन्होंने जानकारी दी कि अक्षय पात्र योजना अप्रैल से लागू की जा रही है, जिसमें बच्चों को दिए जाने वाले खाने के स्तर को सुधारा जाएगा और फूड इंस्पेक्टर के जांच के बाद ही बच्चों को भोजन बच्चों को परोसा जाएगा। शिक्षा मंत्री ने बच्चों से कहा कि 29 अगस्त को खेल दिवस में हिस्सा लें। जो बच्चा नेशनल गेम में पदक लाएगा, उनको बगैर साक्षात्कार के दारोगा बनाया जाएगा साथ ही उनकी सीधी भर्ती की जाएगी। इस दौरान पूर्व सांसद बलराज पासी ने कहा कि इस देश को आजाद कराने में कई क्रांतिकारी शहीद हुए हैं। जिन्होंने अच्छे देश की परिकल्पना की थी। उसी के तहत ही शिक्षा मंत्री शिक्षा के क्षेत्र में आमूल चूल परिवर्तन लाने का प्रयास कर रहे हैं। कार्यक्रम में विधायक राजकुमार ठुकराल, मेयर सोनी कोली, भाजपा जिलाध्यक्ष शिव अरोरा, केके दास तथा सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी व विभिन्न स्कूलों के बच्चे उपस्थित थे।

– सुरेन्द्र तनेजा