बजट में किसानों को सौगात


budget-ut

देहरादून : मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित जनता मिलन हाॅल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आभार प्रकट कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। आम बजट 2018 में केन्द्र सरकार द्वारा किसानों को दी गई सौगात पर राज्य के कृषकों द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने गांव, किसान, मजदूरों, महिलाओं एवं समाज के कमजोर वर्ग को समर्पित बजट पेश करने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, वित्त मंत्री अरूण जेटली एवं कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह को धन्यवाद देते हुए उनका आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड को कृषि एवं उससे सम्बन्धित विभागों के लिए 06 हजार करोड़ रूपये की धनराशि मिली है।

बजट में 145 करोड़ रूपये खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में कोल्ड स्टोरेज बनाने के लिए मिला है। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचन्द अग्रवाल ने कहा कि 2022 तक किसानों की आय को दुगुना करने के उद्देश्य से बजट में किसानों के हितो को ध्यान में रखते हुए योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि यूरिया जो कि पहले इंडस्ट्रियों में अधिक जाता था किसानों तक कम पहुचता था। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यूरिया को नीम कोटेट करवाने का काम किया। जिसका लाभ सीधा कृषकों को मिल रहा है।

कार्यक्रम में आये किसानों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, वित्त मंत्री अरूण जेटली एवं कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह को किसानों के कल्याण के लिए बनाई गई विभिन्न योजनाओं एवं किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए बजट पेश करने पर आभार व्यक्त किया। अवसर पर भजपा के जिलध्यक्ष शमशेर सिंह पुण्डीर, मुख्यमंत्री के विशेष कार्याधिकारी धीरेन्द्र पंवार, कृषि निदेशक गौरी शंकर एवं बड़ी संख्या में प्रदेश के किसान उपस्थित थे।

– सुनील तलवाड़