उत्तराखंड के भ्रमण पर विश्व बैंक का विशेषज्ञ दल


देहरादून: उत्तराखंड में बागवानी, कृषि, पर्यटन, ढांचागत विकास, कौशल विकास, लघु उद्योग आदि क्षेत्रों में संभावनाएं तलाशने के लिये विश्व बैंक का एक विशेषज्ञ दल इन दिनों प्रदेश के दौरे पर है। आठ मई से 13 मई तक के भ्रमण के दौरान विश्व बैंक के फाइनेंस एंड मार्केट ग्लोबल प्रैक्टिस विंग का यह दल संबंधित विभागों के प्रमुख सचिवों और सचिवों के साथ बैठक कर इन क्षेत्रों में संभावनाओं पर चर्चा कर उनके लिये योजना तय करेगा।

यह दल राज्य में वित्तीय संस्थागत विकास और ढांचागत संरचनाओं का भी अध्ययन करेगा। विश्व बैंक के भ्रमण के संबंध में मुख्य सचिव एस रामास्वामी ने बताया कि बैंक की यह शाखा विभिन्न देशों एवं उनकी राज्य सरकारों की वित्तीय संरचनाओं को मजबूत, समावेशी और प्रभावी बनाने में मदद करती है। उन्होंने बताया कि भारत के परिप्रेक्ष्य में कम आमदनी वाले राज्य विश्व बैंक की प्राथमिकता में हैं।

रामास्वामी ने बताया कि विश्व बैंक द्वारा वित्त एवं रिण से संबंधित संस्थाओं, महिलाओं एवं युवाओं के वित्तीय समावेश के कार्यक्रमों तथा समग, वित्तीय समावेश की कार्ययोजना पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। इसके साथ ही राज्य में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने के लिये मौजूद संभावनाओं पर भी विश्व बैंक ध्यान देगा।

-भाषा